Top News
Next Story
NewsPoint

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने फ्लाइट्स में सुरक्षित कराई 500 से अधिक सीटें, अपने नागरिकों से की तुरंत लेबनान छोड़ने की अपील

Send Push

कैनबरा, 3 अक्टूबर . ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने लेबनान छोड़ने वाले अपने नागिरकों के लिए फ्लाइट्स में 500 से अधिक सीटें सुरक्षित की हैं. विदेश मंत्री पेनी वोंग ने गुरुवार को कहा कि सरकार ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों, स्थायी निवासियों और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों के लिए शनिवार को बेरूत से साइप्रस के लिए दो कमर्शियल फ्लाइट्स में 500 सीटें उपलब्ध कराएगी.

वोंग ने कहा कि लेबनान में 1,700 ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने लेबनान छोड़ कर जाने की अपनी मंशा दर्ज कराई थी. हालांकि गुरुवार को कमर्शियल फ्लाइट्स में सरकार की ओर सुरक्षित की गई 80 सीटों में से केवल 35 सीटें ही भरी गईं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वोंग ने कहा, “इन फ्लाइट्स का ऑपरेशन सुरक्षा हालात और निश्चित रूप से बेरूत एयरपोर्ट के खुले रहने पर निर्भर करेगा. मैं उन ऑस्ट्रेलियाई लोगों से यही कहूंगी जो जाना चाहते हैं वो जो भी विकल्प उपलब्ध हों, उसे अपनाएं. कृपया अपने पसंदीदा रूट का इंतजार न करें.”

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री ने कहा, “अब आपके पास इंतजार करने और देखने का समय नहीं है. ये जाने का समय है.”

फेडरल सरकार ने बार-बार लेबनान में सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों को तुरंत वहां से चले जाने की सलाह दी है और चेतावनी दी है कि क्षेत्र में बढ़ते संघर्ष के कारण बेरूत एयरपोर्ट बंद हो सकता है.

आवास मंत्री क्लेयर ओ’नील ने बुधवार को कहा कि लेबनान में अभी भी लगभग 15,000 ऑस्ट्रेलियाई हैं और सरकार उनकी मदद के लिए हर संभव कोशिश कर रही है.

लेबनान में इजरायली हवाई हमलों ने भारी तबाही मचाई है. लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में एयर स्ट्राइक में मरने वालों की संख्या 46 हो गई, जबकि 85 लोग घायल हुए हैं.

वहीं इजरायली हवाई हमलों के कारण लेबनान में विस्थापित लोगों की कुल संख्या लगभग 12 लाख हो गई है. लेबनानी मंत्रिपरिषद की डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट यूनिट ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, विस्थापित लोग अन्य क्षेत्रों में अपने परिवार के साथ रहने को मजबूर हैं. वे, मकान किराए पर ले रहे हैं या सार्वजनिक या निजी जगहों पर शरण ले रहे हैं. वहीं हजारों अन्य लोग सीरिया में प्रवेश कर गए हैं.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक 23 सितंबर से 29 सितंबर तक 234,023 सीरियाई और 76,269 लेबनानी नागरिकों ने सीरियाई क्षेत्र में प्रवेश किया.

एमके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now