Top News
Next Story
NewsPoint

बागपत का पुरा महादेव गांव हेरिटेज श्रेणी में देश का सर्वश्रेष्ट पर्यटक गांव चुना गया

Send Push

लखनऊ, 27 सितंबर . केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने बागपत जिले के पुरा महादेव गांव को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव चुना है. विश्व पर्यटन दिवस पर शुक्रवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने यह सम्मान प्रदान किया. बागपत जिले के सीडीओ नीरज कुमार श्रीवास्तव, उपनिदेशक पर्यटन मेरठ मंडल प्रीति श्रीवास्तव और ग्राम प्रधान ब्रह्मपाल ने यह सम्मान प्राप्त किया.

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि देश भर से विभिन्न श्रेणियों में 36 गांवों को सम्मानित किया गया जिसमें एक पुरा महादेव भी है. हेरिटेज श्रेणी में सम्मानित पुरा महादेव गांव ने राज्य को विशेष पहचान दिलाई. यह गांव अपने प्राचीन शिव मंदिर के लिए प्रख्यात है. देश-विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक एवं तीर्थ यात्री इस गांव में आते हैं. ग्रामीण पर्यटन विकास योजना के अंतर्गत इस गांव को ग्रामीण पर्यटन के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके अंतर्गत होमस्टे सुविधाओं का विकास, स्थानीय व्यंजनों पर आधारित खानपान की व्यवस्था तथा स्थानीय हस्तशिल्प को विकसित कर यहां की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि जिला स्तर से शीर्ष पांच गांवों का चयन किया जाता है और राज्य को अनुशंसित किया जाता है. राज्य स्तर से तीन गांवों का नाम केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को भेजा जाता है. राष्ट्रीय स्तर से मंत्रालय अंतिम चयन करता है.

उन्होंने बताया कि पुरा महादेव में स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जा रहा है. यहां विभिन्न होमस्टे बनाए गए हैं, जहां आने वाले पर्यटक ग्रामीण परिवेश में ठहरने के साथ ही स्थानीय व्यंजन का आनंद भी लेते हैं. इसके अलावा समूह बनाकर स्थानीय उत्पाद तैयार कराने की तैयारी है ताकि पर्यटक इसकी खरीदारी करें और ग्रामीणों की आय में और भी वृद्धि हो.

विकेटी/एकेजे

The post बागपत का पुरा महादेव गांव हेरिटेज श्रेणी में देश का सर्वश्रेष्ट पर्यटक गांव चुना गया first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now