Top News
Next Story
NewsPoint

नाइजीरिया में बारिश के कारण नदियों के जल स्तर में वृद्धि, चेतावनी जारी

Send Push

अबुजा, 28 सितंबर . नाइजीरियाई अधिकारियों ने देश में अचानक बाढ़ आने और नदियों का जल स्तर बढ़ने पर नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है.

नाइजीरिया हाइड्रोलॉजिकल सर्विसेज एजेंसी (एनआईएचएसए) के प्रमुख उमर मोहम्मद ने शनिवार को राजधानी अबुजा में समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ को दिए बयान में कहा कि नवीनतम चेतावनी सबसे अधिक आबादी वाले अफ्रीकी देश में लंबे समय से हो रही बारिश के बाद जारी की गई है. बार‍िश से अब तक कई क्षेत्रों में विनाशकारी बाढ़ आई है.

जल विज्ञान एजेंसी ने कहा कि देश की दो प्रमुख नदियों, नाइजीरिया के मध्य भाग में स्थित बेन्यू और नाइजर नदियों तथा सहायक नदियों में जल स्तर “गंभीर स्तर पर पहुंच गया है”, जिससे इन नदी तटों के किनारे बसे समुदायों में संभावित बाढ़ की चिंता पैदा हो गई है.

इसने प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों से सुरक्षित स्थानों पर जाने और अपने जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए कदम उठाने का आग्रह किया, साथ ही स्पष्ट जल निकासी व्यवस्था बनाए रखने पर जोर दिया.

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ के अनुसार, पहले जारी बाढ़ चेतावनी में जल विज्ञान एजेंसी ने पूर्वानुमान लगाया था कि नाइजीरिया के कुल 36 राज्यों में से 31 राज्यों के 148 स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में बाढ़ का उच्च जोखिम है.

मानवीय मामलों के समन्वय हेतु संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओसीएसए) ने 17 सितंबर को एक रिपोर्ट में कहा था कि नाइजीरिया में लगातार बारिश के कारण 1,083,141 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. इसके कारण बड़े पैमाने पर विस्थापन, जान-माल की हानि, तथा घरों और आजीविका का विनाश हुआ है.

यूएनओसीएचए ने बताया कि बाढ़ के कारण कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई, 641,598 लोग विस्थापित हुए तथा 2,504 लोग घायल हुए. साथ ही, घर, कृषि भूमि तथा महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे नष्ट हो गए तथा 98,242 घर प्रभावित हुए.

आरके/

The post नाइजीरिया में बारिश के कारण नदियों के जल स्तर में वृद्धि, चेतावनी जारी first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now