Top News
Next Story
NewsPoint

अमेरिका ने भारतीय यात्रियों के लिए अतिरिक्त 2,50,000 वीजा अपॉइंटमेंट खोले

Send Push

नई दिल्ली, 30 सितंबर . भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को घोषणा की कि उसने भारतीय यात्रियों के लिए 2,50,000 अतिरिक्त वीजा अपॉइंटमेंट खोले हैं. भारत में अमेरिकी मिशन ने कहा, “हाल ही में जारी किए गए नए स्लॉट से लाखों भारतीय आवेदकों को समय पर इंटरव्यू देने में मदद मिलेगी.”

मिशन ने लगातार दूसरे वर्ष दस लाख से अधिक गैर-आप्रवासी वीजा आवेदन प्राप्त किए हैं.

अमेरिकी मिशन ने कहा, “इस गर्मी में स्टूडेंट वीजा सेशन के दौरान, हमने रिकॉर्ड संख्या में आवेदनों को प्रोसेस करना जारी रखा. सभी फर्स्ट टाइम छात्र आवेदकों को भारत में हमारे चार वाणिज्य दूतावासों में से किसी एक में अपॉइंटमेंट प्राप्त हुआ. अब हम परिवारों को एक साथ लाने, व्यवसायों को जोड़ने और पर्यटन को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.”

2024 में अब तक 1.2 मिलियन से अधिक भारतीय अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं, जो 2023 की इसी अवधि की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक है.

अमेरिकी मिशन के अनुसार, कम से कम छह मिलियन भारतीयों के पास संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने के लिए पहले से ही गैर-आप्रवासी वीजा है.

दूतावास ने सोमवार को जोर देकर कहा कि अमेरिका की भारत के साथ साझेदारी ‘इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है.’

दूतावास ने कहा कि अमेरिकी सीनेट ने 30 सितंबर को ‘अमेरिका-भारत साझेदारी दिवस’ के रूप में नामित किया है. यह दोनों देशों के एक-दूसरे के लिए योगदान और 21वीं सदी को परिभाषित करने वाले रिश्तों को मान्यता देता है.

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने हाल ही में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वीजा प्रक्रिया में सुधार और तेजी लाने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया था और मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने उस वादे को पूरा किया है. दूतावास और चार वाणिज्य दूतावासों में हमारी कांसुलर टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रही हैं कि हम बढ़ती मांग को पूरा करें.”

पिछले सप्ताह, संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि भारत सरकार बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगी.

एमके/

The post अमेरिका ने भारतीय यात्रियों के लिए अतिरिक्त 2,50,000 वीजा अपॉइंटमेंट खोले first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now