Top News
Next Story
NewsPoint

आंध्र प्रदेश : बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष को मिला 400 करोड़ रुपये का दान

Send Push

विजयवाड़ा, 25 सितंबर . आंध्र प्रदेश में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 400 करोड़ रुपये का र‍िकॉड तोड़ दान प्राप्‍त हुआ.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को कहा कि राज्य राजनीतिक दलों, फिल्मी हस्तियों, सामाजिक संगठनों और अन्य लोगों ने मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान दिया है और एक रिकॉर्ड बनाया.

बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच वित्तीय सहायता वितरित करने के लिए यहां आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि आपदा के समय लोगों ने एकता की अनुकरणीय भावना के साथ मिलकर काम किया. उन्होंने कहा, “एक बड़ी आपदा का सामना करते हुए हम सभी ने मिलकर इससे निपटने का काम किया. लोगों ने उत्साहपूर्वक मुख्यमंत्री राहत कोष में 400 करोड़ रुपये का योगदान दिया है. किसी अन्य राज्य को दान में इतनी राशि नहीं मिली होगी.”

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने बाढ़ राहत उपायों के लिए अब तक 602 करोड़ रुपये जारी किए हैं. इसमें दानदाताओं द्वारा दिए गए 400 करोड़ रुपये भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि बाढ़ में 47 लोगों की मौत हो गई है और 6,800 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. कुल 16 गांव प्रभावित हुए. चार लाख लोगों को वित्तीय सहायता दी जा रही है. सरकार उन लोगों की भी सहायता कर रही है, जिनके दोपहिया वाहन और ऑटो-रिक्शा, किराना की दुकानें और ठेले क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

उन्होंने बताया कि भारी वर्षा के कारण विजयवाड़ा में बाढ़ आ गई तथा बुडामेरु नदी में दरार आने से स्थिति और भी गंभीर हो गई. उन्होंने कहा, “अधिकारियों के साथ मैं भी कीचड़ में उतर गया. “

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने उनके साथ 11 दिनों तक काम किया और प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास किया. सीएम नायडू ने कहा कि बुडामेरु और प्रकाशम बैराज में कभी इतना पानी नहीं आया. बैराज की क्षमता 11.90 लाख क्यूसेक है और इसमें 11.47 लाख क्यूसेक पानी है.

सीएम ने याद किया कि उन्होंने सबसे पहले सिंह नगर का दौरा किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात करने के बाद बचाव और राहत कार्यों के लिए नावों और हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था की.

सीएम नायडू ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों के बीच बड़ी संख्या में खाने के पैकेट और पानी की बोतलें बांटी गईं. कुल 780 अर्थमूवर सेवा में लगाए गए. दमकल की गाड़ियों की मदद से 75,000 घरों और 331 किलोमीटर लंबी सड़कों को साफ किया गया.

आरके/

The post आंध्र प्रदेश : बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष को मिला 400 करोड़ रुपये का दान first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now