Top News
Next Story
NewsPoint

जम्मू कश्मीर चुनाव : हॉट सीट कुपवाड़ा का क्या है समीकरण, किसकी राह कितनी आसान?

Send Push

नई दिल्ली, 28 सितंबर . जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के पहले और दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होना है. तीसरे चरण में हर किसी की नजर हॉट सीट कुपवाड़ा पर बनी हुई है. बारामूला लोकसभा क्षेत्र की यह सीट खास महत्व रखती है, जहां प्रमुख दलों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

कुपवाड़ा सीट पर इस बार जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस से सज्जाद गनी लोन, जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस से नासिर असलम वानी और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मीर मोहम्मद फयाज चुनावी मैदान में हैं. तीनों दिग्गजों के बीच मुकाबला इस सीट को और भी रोचक बना देता है. पिछले चुनाव की अगर हम बात करें तो 2014 में इस सीट से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस के बशीर अहमद डार ने जीत हासिल की थी. उस चुनाव में मीर मोहम्मद फयाज दूसरे स्थान पर रहे थे.

2014 के चुनाव में कुपवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,07,033 वोटर्स थे, जिनमें 55,634 पुरुष और 51,397 महिला मतदाता शामिल थे. 2008 में मतदाताओं की संख्या 88,942 थी, जिसमें पुरुषों की संख्या 46,452 और महिलाओं की 42,490 थी.

इस सीट के इतिहास पर अगर हम नजर डालें तो 2008 में जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के मीर सैफुल्लाह ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की थी. 2002 के चुनावों में सैफुल्लाह ने निर्दलीय उम्मीदवार गुलाम कादिर मीर और कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी सलाम-उ-दीन को हराया था. 1996 में सैफुल्लाह ने पहली बार यह सीट जीती थी, जबकि 1987 में जेकेएनसी के मुश्ताक अहमद लोन ने इस सीट से जीत दर्ज की थी.

कुपवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले आगामी चुनावों में विभिन्न दलों के बीच कड़ी टक्कर है. इस सीट का चुनावी समीकरण न केवल स्थानीय राजनीति के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह जम्मू-कश्मीर के समग्र राजनीतिक परिदृश्य पर भी प्रभाव डाल सकता है. जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा दल मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में सफल होता है.

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में जम्मू संभाग की 24 और कश्मीर संभाग की 16 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वहीं 8 अक्तूबर को चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे.

पीएसके/जीकेटी

The post जम्मू कश्मीर चुनाव : हॉट सीट कुपवाड़ा का क्या है समीकरण, किसकी राह कितनी आसान? first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now