Top News
Next Story
NewsPoint

भाजपा सांसद उमेश नाथ ने कहा, 'गौमाता पूरे विश्व की माता है'

Send Push

भोपाल, 6 अक्टूबर . भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद उमेश नाथ ने गाय को ‘विश्व माता’ को बताया है. उन्होंने रविवार को से खास बातचीत में कहा कि गौमाता पूरे विश्व की माता है.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा गाय को ‘राज्यमाता’ का दर्जा दिए जाने के एक सवाल का जवाब देते हुए भाजपा सांसद उमेश नाथ ने से कहा कि मेरा मानना है कि यहां गाय एक विषय नहीं है बल्कि मैं मानता हूं कि गाय पूरे विश्व की माता हैं.

उमेश नाथ ने कहा कि भारतीय सनातन परंपरा के लोगों को अब यह बात समझ लेनी चाहिए कि हम ऋषि-मुनियों के देश में रहते हैं. ऐसे में हमारी परंपरा भी अग्रणी होनी चाहिए और हमारे ऋषि-मुनियों का सम्मान होना चाहिए. शिक्षा से कॉन्वेंट प्रथा को अब खत्म होना चाहिए. इसके बजाए लोगों को गुरुकुल प्रथा से जुड़ना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा, “मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बीते दिनों कुलपति को कुलगुरु का दर्जा देने का काम किया है. मेरा सभी लोगों से अनुरोध है कि अपनी कुल और गुरु मर्यादा जरूरी है. इसमें हम सब लोगों को शिक्षा की प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहिए.”

ज्ञात हो कि हाल ही में महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने गाय को ‘राज्यमाता’ का दर्जा दिया है.

महाराष्ट्र सरकार से जारी आदेश के मुताबिक, “प्राचीन काल से ही गाय ने इंसान के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वैदिक काल से ही गायों के धार्मिक, वैज्ञानिक और आर्थिक महत्व को देखते हुए उन्हें “कामधेनु” के रूप में संबोधित किया जाता था. राज्य के कुछ हिस्सों में देशी गायें पाई जाती हैं. इसमें लाल कंधारी, देवनी, खिल्लार, डांगी और गवलाऊ नस्ल की गायें शामिल हैं. हालांकि, देशी गायों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है. कृषि में देशी गायों के गोबर और मूत्र के महत्व को देखते हुए इनकी संख्या में गिरावट चिंता का विषय है.”

एफएम/एफजेड

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now