Top News
Next Story
NewsPoint

इंटरनेशनल ट्रेड शो में जल जीवन मिशन यूपी के स्टॉल को बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड

Send Push

ग्रेटर नोएडा, 28 सितम्बर . इंटरनेशनल ट्रेड शो में देश और दुनिया से आए लोगों को जल जीवन मिशन की जानकारी और जल संरक्षण की सीख देने के लिए बनाए गए ‘हर घर जल गांव’ मॉडल को ट्रेड शो के बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड से नवाजा गया. केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह और उत्तर प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने जल जीवन मिशन यूपी को बेस्ट डिस्प्ले अवार्ड दिया. विभाग की तरफ से वरिष्ठ सलाहकार राधा कृष्ण त्रिपाठी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.

ट्रेड शो के हॉल नंबर-7 में 438 स्क्वायर मीटर में जल जीवन मिशन का ‘हर घर जल गांव’ मॉडल बनाया गया है. इसके जरिए ट्रेड शो में आने वाले लोग उत्तर प्रदेश के हर घर तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाने के सफर को कम समय में बेहद आसानी से समझ सकते हैं.

ट्रेड शो के दौरान देश के लोगों के साथ-साथ विदेशी मेहमानों और बच्चों ने भी जल जीवन मिशन को समझा और यूपी में हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने के कार्यों को सराहा. इस दौरान लोगों को सबसे अधिक आश्चर्य ये था कि बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के सूखा प्रभावित इलाकों में किस तरह से नल कनेक्शन पहुंचाया गया है. शनिवार को प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने जल जीवन मिशन स्टॉल का अवलोकन किया. इस मौके पर उन्होंने जल जीवन मिशन के प्रयासों की तारीफ की.

उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक ग्रामीण घरों तक नल कनेक्शन पहुंचाने वाला राज्य है. अब तक 2.26 करोड़ ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है. नल कनेक्शन देने के साथ-साथ जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश नुक्कड़ नाटक और प्रचार के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहा है. जल जीवन मिशन के स्टॉल में इस पूरे सफर की जानकारी दी गई है.

जल जीवन मिशन के स्टॉल पर हो रहा बुंदेलखंडी आल्हा ट्रेड शो में आए लोगों का ध्यान खींच रहा है. शनिवार को भी बड़ी संख्या में लोग जल जीवन मिशन के स्टॉल पर आल्हा की धुन पर खींचे चले आए. इस दौरान लोगों ने आल्हा कलाकारों के साथ सेल्फी भी ली और आल्हा की धुन पर थिरके भी.

विकेटी/एकेजे

The post इंटरनेशनल ट्रेड शो में जल जीवन मिशन यूपी के स्टॉल को बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now