Career
Next Story
NewsPoint

Education News- उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में होगें महत्वपूर्ण बदलाव, जानिए पूरी डिटेल्स

Send Push

भारत में शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रयास कर रही हैं, नियम, बदलाव लागू हो रहे हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों में कई बदलाव करने के आदेश जारी किए हैं, जिनके माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विधार्थियों को फायदा मिलने के आसार हैं, आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में-

image

समावेशी करियर काउंसलिंग: माता-पिता को अब करियर काउंसलिंग सत्रों में शामिल किया जाएगा, ताकि वे अपने बच्चे की शिक्षा यात्रा में अच्छी तरह से सूचित और शामिल हों।

अक्सर अभिभावक-शिक्षक बैठकें: माता-पिता और शिक्षकों के बीच बेहतर संचार को बढ़ावा देने के लिए हर साल कुल छह विशेष अभिभावक-शिक्षक बैठकें (PTM) आयोजित की जाएंगी।

पंख कार्यक्रम के तहत मासिक PTM: पंख पहल के हिस्से के रूप में, माध्यमिक विद्यालयों में हर महीने के दूसरे शनिवार को एक समर्पित PTM आयोजित की जाएगी।

छात्रों के लिए अनुकूलित करियर मार्गदर्शन: माता-पिता को अपने बच्चे की ताकत और रुचियों के आधार पर उपयुक्त करियर पथों के बारे में जानकारी मिलेगी।

image

करियर हब की स्थापना: प्रत्येक स्कूल में एक समर्पित करियर हब कक्ष होगा, जिसे करियर अन्वेषण और नियोजन की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अभिनव शिक्षण उपकरण: करियर हब को प्रोजेक्टर, कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसी तकनीक से सुसज्जित किया जाएगा, ताकि करियर परामर्शदाताओं के वीडियो दिखाए जा सकें, जिससे छात्रों की विभिन्न व्यवसायों के बारे में समझ बढ़े।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now