Top News
Next Story
NewsPoint

IPL 2025- मेगा ऑक्शन से BCCI बदल सकता हैं रिटेंशन के नियम, जानिए पूरी डिटेल्स

Send Push

दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी चैंपियंस ट्रॉफी से ज्यादा आईपीएल 2025 के लिए होने वाली मेगा निलामी के लिए उत्साहित दिख रहे हैँ। जिसके ना केवल खिलाड़ी अपनी कम कस रहे हैं, बल्कि फ्रेंचाइजियां भी जी तौड़ मैहनत कर रही हैं। ऐसे में फैंस, खिलाड़ी, टीम मालिको के बीच सबसे बड़ा चर्चा का विषय हैं कि BCCI रिटेंशन की क्या नई पॉलिसी जारी करेगा। रिटेंशन पॉलिसी और राइट टू मैच (RTM) नियम हैं, जो फ्रैंचाइज़ को अपने स्टार खिलाड़ियों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

image

रिटेंशन पॉलिसी में बदलाव:

आगामी सीज़न में फ्रैंचाइज़ को कुल पाँच खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति मिलने की संभावना है - जो कि पिछली सीमा चार से ज़्यादा है। जिनमें तीन भारतीय खिलाड़ी और दो विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

image

वार्षिक बैठक से पहले निर्णय:

31 जुलाई को हुई बैठक में व्यापक चर्चा के बाद, BCCI ने 29 सितंबर को होने वाली वार्षिक बैठक से पहले इन नियमों में बदलावों की घोषणा करने का निर्णय लिया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टीमें आगामी नीलामी के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

अनकैप्ड खिलाड़ी और राइट टू मैच:

अनकैप्ड खिलाड़ियों को बनाए रखने और RTM नियम के लिए संभावित बदलाव क्षितिज पर हैं। RTM फ्रैंचाइज़ को नीलामी के दौरान पिछले सीज़न के खिलाड़ियों को उच्चतम बोली से मिलान करके पुनः प्राप्त करने की अनुमति देता है।

एक उल्लेखनीय चर्चा बिंदु महेंद्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा बनाए रखने की संभावना है। अनकैप्ड खिलाड़ियों के संबंध में नियम, जिसे 2021 में समाप्त कर दिया गया था, पर फिर से विचार किया जा सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now