Top News
Next Story
NewsPoint

APY – रिटायमेंट के बाद पाना चाहते हैं 5000 रूपए महीना, तो इस योजना में करे निवेश

Send Push

भारतीय सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो का उत्थान और मदद करना हैं, हममें से कई लोग रिटायमेंट के बाद की चिंता होती हैं, अगर आप भी इस चिंता से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए अटल पेंशन योजना (APY) योजना हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई यह योजना व्यक्तियों को सेवानिवृत्ति के करीब पहुंचने पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई गई है। आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

अटल पेंशन योजना से कौन लाभ उठा सकता है?

अटल पेंशन योजना विशेष रूप से 18 से 40 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिकों के लिए बनाई गई है। योग्य होने के लिए, आवेदक ऐसे व्यक्ति होने चाहिए जो देश के कार्यबल में योगदान करते हों।

image

आप इस योजना से कैसे लाभ उठा सकते हैं?

खाता खोलना: आप किसी भी बैंक शाखा या डाकघर में, साथ ही विभिन्न डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से APY खाता खोल सकते हैं।

लचीला प्रीमियम भुगतान: यह योजना मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर प्रीमियम भुगतान की अनुमति देती है। आप अपने बचत खाते से ऑटो-डेबिट सुविधा सेट कर सकते हैं

image

गारंटीकृत पेंशन: 60 वर्ष की आयु तक पहुँचने पर, आपको अपने कार्य वर्षों के दौरान किए गए योगदान के आधार पर ₹1,000 से ₹5,000 तक की गारंटीकृत मासिक पेंशन मिलेगी।

समायोज्य पेंशन राशि: खाताधारकों के पास किसी भी समय अपनी पेंशन राशि को अपग्रेड या डाउनग्रेड करने की सुविधा होती है, साथ ही वे अपनी वित्तीय परिस्थितियों के अनुसार अपने प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति भी बदल सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now