Top News
Next Story
NewsPoint

SIP TIPS- क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Send Push

अगर आप कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं और एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा ऐसी जगह निवेश करना चाहिए। जहां से आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, तो आपके लिए व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) अच्छी चीज हैं, म्यूचुअल फंड में नियमित रूप से एक निश्चित राशि निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध होकर, निवेशक चक्रवृद्धि और बाजार औसत की शक्ति से लाभ उठा सकते हैं। अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान

image

1. गहन शोध करें

म्यूचुअल फंड के पिछले प्रदर्शन, फंड मैनेजर के ट्रैक रिकॉर्ड और फंड की निवेश रणनीति की जांच करें। साथ ही, व्यय अनुपात पर ध्यान दें, क्योंकि उच्च लागत आपके रिटर्न को खा सकती है।

2. अपने वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें

बिना किसी स्पष्ट वित्तीय उद्देश्य के निवेश करना आपकी प्रगति में बाधा बन सकता है। क्या आप रिटायरमेंट, अपने बच्चे की शिक्षा या नए घर के लिए बचत कर रहे हैं? विशिष्ट लक्ष्य रखने से आपके निवेश विकल्पों का मार्गदर्शन होगा और आपको निवेश करने के लिए उचित राशि और अपने SIP की अवधि निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

image

3. बाजार के समय से बचें

अल्पकालिक उतार-चढ़ाव के आधार पर अपने SIP को शुरू या बंद करके बाजार का समय निर्धारित करने का प्रयास करना एक सामान्य गलती है। SIP को समय के साथ बाजार की अस्थिरता को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

4. सही निवेश राशि चुनें

SIP में निवेश करने के लिए आप जो राशि तय करते हैं, वह आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता को दर्शाती होनी चाहिए।

5. उचित विविधीकरण सुनिश्चित करें

जोखिम प्रबंधन के लिए विविधीकरण महत्वपूर्ण है, लेकिन संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। अत्यधिक विविधीकरण से रिटर्न कम हो सकता है, जबकि अपने निवेश को एक ही फंड में केंद्रित करने से आप अधिक जोखिम में पड़ सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now