Top News
Next Story
NewsPoint

Freeze Tips- फ्रीज में भूलकर भी ना रखें इन चीजों को, लग जाएगी चपत

Send Push

आज के इस आधुनिक जीवन में स्मार्टफोन, AC, कूलर, पंखें फ्रीज आदि जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैँ। जिनके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती हैं। ऐसे में अगर हम बात करें फ्रीज की तो आज घरों में महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैँ। जो हमारे भोजन को ताज़ा रखने और खराब होने से बचाने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। सभी वस्तुओं को कोल्ड स्टोरेज से लाभ नहीं मिलता है। कुछ चीजें खराब हो जाती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

image

1. कॉफ़ी

कॉफ़ी को कमरे के तापमान पर सूखी, ठंडी जगह पर रखना चाहिए। ठंडा तापमान स्वाद को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है, और इसे एयरटाइट कंटेनर में रखने से इसकी गुणवत्ता बनी रहती है।

2. ब्रेड

ब्रेड को रेफ्रिजरेटर में रखने से यह सूखी और बासी हो सकती है। ठंडी हवा इसकी बनावट को प्रभावित करती है, जिससे इसे खाने में मज़ा नहीं आता। ब्रेड को कमरे के तापमान पर रखें, नमी बनाए रखने के लिए ब्रेड बॉक्स या पेपर बैग में रखें।

3. प्याज़

प्याज़ को रेफ़्रिजरेटर में रखने से अक्सर उत्पाद नरम और फफूंदयुक्त हो जाते हैं। इसके बजाय, उन्हें अच्छी तरह हवादार जगह ऱखें।

4. लहसुन

लहसुन को कभी भी रेफ्रिजरेट नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह रबड़ जैसा हो सकता है या अंकुरित हो सकता है। यह अच्छे वायु संचार वाले ठंडे, शुष्क वातावरण में पनपता है।

5. आलू

आलू को रोशनी से दूर, सूखा, ठंडा वातावरण पसंद होता है। रेफ्रिजरेशन से उनमें स्टार्च की मात्रा बदल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप उनका टेक्सचर खुरदुरा और स्वाद मीठा हो सकता है।

image

6. केले

केले कमरे के तापमान पर पनपते हैं और अगर उन्हें रेफ्रिजरेट में रखा जाए तो उनमें कोशिका क्षति हो सकती है। इसलिए उन्हें फलों के कटोरे में रखना सबसे अच्छा है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now