Top News
Next Story
NewsPoint

Travel Tips- प्रेगनेंसी के दौरान करने जा रही हैं यात्रा, तो इन बातों का रखें ख्याल

Send Push

दुनिया का कोई भी मनुष्य हो उसे यात्रा करना बहुत ही अच्छा लगता हैं, अगर आप एक बीमार व्यक्ति को भी कहेगें की चलिए घूमने चलते हैं, तो वो तुरंत तैयार हो जाता हैं, यात्रा करने से आपको रोजमर्रा के काम से निजात पाते हैं, तनाव से राहत प्राप्त करते हैं। ऐसे मेँ अगर हम बात करें उन महिलाओं की जो प्रेगनेंट हैं और यात्रा करने जा रही हैं, तो आपको अपना विशेष ख्याल रखना होगा, आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में यात्रा करते वक्त ध्यान रखने वाले पॉइंट्स के बारे में-

1. अपनी गर्भावस्था के बारे में जानकारी

सबसे पहले, इस बात पर विचार करें कि आप अपनी गर्भावस्था में कितनी आगे हैं। ज़्यादातर एयरलाइनों पर प्रतिबंध होते हैं, आमतौर पर 34 सप्ताह से ज़्यादा गर्भवती यात्रियों को विमान में चढ़ने की अनुमति नहीं होती है।

2. ज़रूरी दवाएँ साथ रखें

अपनी ज़रूरी दवाएँ साथ रखने के महत्व को कभी कम न आँकें। अपनी यात्रा की तारीख़ से कुछ दिन पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलने का समय निर्धारित करें और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंता पर चर्चा करें और ज़रूरी दवाइयों की सूची प्राप्त करें।

image

3. स्वस्थ स्नैक्स पैक करें

ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी की सुविधा आकर्षक है, लेकिन यात्रा करते समय अपने साथ स्नैक्स ले जाना समझदारी है। घर का बना खाना अक्सर सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक होता है।

4. 'फ़िट फ़ॉर फ़्लाइट' प्रमाणपत्र प्राप्त करें

अगर आप हवाई यात्रा कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से 'फ़िट फ़ॉर फ़्लाइट' प्रमाणपत्र प्राप्त करना न भूलें। यह दस्तावेज़ अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है ।

image

5. आरामदायक सीट चुनें

अपनी सीट चुनते समय, खिड़की वाली सीट के बजाय वॉशरूम के पास वाली सीट चुनें। यह विकल्प बाथरूम ब्रेक के लिए अधिक सुविधा प्रदान करता है और असुविधा से बचने में मदद करता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now