Top News
Next Story
NewsPoint

RTO Rules- क्या आप अपनी गाड़ी का रंग बदलाने जा रहे हैं, तो हो सकता हैं जुर्माना, जानिए पूरा नियम

Send Push

आज लोग कंपनियों से गाड़ी निकालते ही उसे मॉडिवाई करवा लेते हैं, जिससे उसका लुक बदल जाता हैं, कई लोग तो अपनी गाड़ी का पूरा कलर बदलवा लेते हैं और जो RC में कलर होता हैं वो भिन्न हो जाता हैं, इससे आप कानूनी पछडें में पड़ सकते हैं, भारत में, कानून के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए आपको सख्त कानूनी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। आइए जानते हैं क्या कहता हैं नियम

याद रखने योग्य मुख्य बिंदु

अनिवार्य पंजीकरण: यदि आप अपनी कार का रंग बदलते हैं, तो आपको इस परिवर्तन को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में पंजीकृत करना होगा।

अपना पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) अपडेट करें: रंग में परिवर्तन आपके वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) में दिखाई देना चाहिए। ऐसा न करने पर जुर्माना लग सकता है।

image

पंजीकरण की प्रक्रिया: रंग परिवर्तन के बारे में RTO को सूचित करने पर, वे आपके RC को नए रंग के साथ अपडेट करेंगे। फिर आपको एक बदली हुई RC प्राप्त होगी जो कानूनी रूप से आपकी कार के नए रूप को स्वीकार करती है।

image

गैर-अनुपालन के परिणाम: यदि आप RTO को सूचित करने में विफल रहते हैं और पुलिस जाँच के दौरान पकड़े जाते हैं, तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

कानूनी मुद्दों से बचें: किसी भी कानूनी परेशानी या जुर्माने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार का रंग बदलने के तुरंत बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now