Top News
Next Story
NewsPoint

Mobile Charging Tips- क्या आपका स्मार्टफोन ठीक से नहीं हो रहा हैं चार्ज, तो अपनाएं ये टिप्स

Send Push

आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं, जिसके बिना आप अपनी जिदंगी का एक पल भी नहीं बिता पाएंगे। आज आप अपने स्मार्टफोन से बहुत सारे जरुरी काम अपनी उंगलियों पर कर सकते हैं। इसलिए इसका ठीक से काम करना आम बात हैं, ऐसे में बात करें आपके डिवाइस के ठीक से चार्ज नहीं होने की, जो विभिन्न कारणों से होता हैँ। समय के साथ डिवाइस का चार्ज धीमा होना आम बात है, लेकिन शुरुआत से ही कई कारक इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में-

image

1. चार्जिंग पोर्ट की समस्याएँ

चार्जिंग पोर्ट में धूल, गंदगी या अन्य अवरोध उचित कनेक्शन को रोक सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चार्जिंग धीमी हो जाती है। यह चार्जिंग प्रक्रिया को और भी बाधित कर सकता है।

2. बैकग्राउंड ऐप्स

अगर बैकग्राउंड में कई ऐप चल रहे हैं, तो वे डिवाइस को चार्ज करने की कोशिश करते समय बैटरी को खत्म कर सकते हैं।

image

3. बैटरी की स्थिति

एक पुरानी या खराब बैटरी धीमी चार्जिंग का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकती है। अगर बैटरी की क्षमता कम है, तो यह जल्दी चार्ज नहीं हो पाएगी।

4. सॉफ़्टवेयर अपडेट

कभी-कभी, सॉफ़्टवेयर अपडेट के बाद, आपको चार्जिंग की गति में कमी दिखाई दे सकती है। ऐसा बग या सॉफ़्टवेयर के चार्जिंग दक्षता के लिए ऑप्टिमाइज़ न होने के कारण हो सकता है।

5. ज़्यादा गरम होना

ज़्यादा गर्मी चार्जिंग प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है। स्मार्टफ़ोन अक्सर तापमान बढ़ने पर चार्जिंग को सीमित कर देते हैं, जो कि गर्म मौसम के दौरान विशेष रूप से आम है।

6. केबल की गुणवत्ता

गैर-मूल चार्जर या कम गुणवत्ता वाले केबल का उपयोग करने से चार्जिंग धीमी हो सकती है। सस्ते या नकली चार्जर से अपर्याप्त आउटपुट पावर आपके डिवाइस की समग्र चार्जिंग गति को प्रभावित कर सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now