Top News
Next Story
NewsPoint

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के 5 फायदे

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 तारीख को 3 दिवसीय दौरे पर अमेरिका के लिए रवाना हुए. उन्होंने वहां क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। बाद में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को 5 फायदे मिले. अमेरिकी सेना सहमत: पहली बार, अमेरिकी सेना भारत के साथ प्रमुख प्रौद्योगिकियों को साझा करने पर सहमत हुई है। सैन्य रसद और दूरसंचार सेवाओं में उपयोग किए जाने वाले अर्धचालकों के लिए भारत में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र में न्याय, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के क्षेत्रों में विभिन्न शाखा निकाय हैं। उन शाखा निकायों में, सुरक्षा परिषद निहित निकाय है। संयुक्त राष्ट्र के अन्य निकाय केवल सिफारिशें कर सकते हैं। लेकिन निर्णय लेने का अधिकार केवल सुरक्षा परिषद के पास है। हालाँकि, इस परिषद में अब तक केवल 5 देश अर्थात् अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस ही स्थायी सदस्य हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने भारत को स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने के लिए अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया है।

2 नए दूतावास: अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की संख्या लगातार बढ़ने के कारण बोस्टन और लॉस एंजिल्स में 2 नए भारतीय दूतावास खुलने जा रहे हैं। अत्याधुनिक ड्रोन: भारत इस समय अपने सैन्य ढांचे को मजबूत कर रहा है। ऐसे में भारत अमेरिका से 31 हंटर-किलर ड्रोन खरीदने की योजना बना रहा है. ये ड्रोन 50,000 फीट की ऊंचाई पर लगातार 40 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम हैं। 442 किमी प्रति घंटा. गति से यात्रा करें. ड्रोन 1,700 किलोग्राम बम ले जा सकता है। लेजर तकनीक से काम करने वाली 4 मिसाइलों से लैस। ये दुश्मन के लक्ष्य पर बिल्कुल सटीक हमला कर उसे नष्ट कर देंगे।

297 कलाकृतियाँ: अमेरिका ने भारत से तस्करी करके लाई गई 297 सांस्कृतिक कलाकृतियाँ वापस भारत को सौंप दी हैं। ये 4,000 साल पुराने बताए जाते हैं। 2014 से अब तक कुल 640 भारतीय कलाकृतियाँ बरामद की गई हैं। इनमें से 578 कलाकृतियाँ अकेले अमेरिका से बरामद की गई हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now