Top News
Next Story
NewsPoint

उपराष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि शांति को ताकतवर स्थिति से ही सुरक्षित किया जा सकता है

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि आधुनिक खतरों का सामना करने के लिए बहुआयामी सहयोग आवश्यक है और उल्लेख किया है कि वैश्विक शांति सतत विकास की गारंटी है। जगदीप धनखड़ राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद कार्यालय, विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय की एक संयुक्त पहल, उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय सगाई कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। फिर उन्होंने कहा, ”वैश्विक शांति सतत विकास की गारंटी है. भूराजनीतिक संरचनाओं और संघर्षों ने सुरक्षा के नजरिए से बड़ा अंतर पैदा किया है.

विश्व शांति और सतत विकास के बीच एक बुनियादी संबंध है। विश्व मामलों की वर्तमान स्थिति में सुरक्षा के प्रति एक पुनर्निर्धारित दृष्टिकोण की आवश्यकता है। साइबर अपराध और आतंकवाद से लेकर आधुनिक प्रौद्योगिकियों से संबंधित समकालीन खतरों तक हर चीज का मुकाबला करने के लिए बहुपक्षीय सहयोग आवश्यक है। चिंता की बात यह है कि वैश्विक खतरे कल्पना से परे बढ़ रहे हैं। जलवायु परिवर्तन, महामारी, वैश्विक प्रथाओं में व्यवधान जैसी चुनौतियाँ मौजूद हैं।

मशीन लर्निंग जैसी उभरती प्रौद्योगिकियाँ समस्याओं से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। प्रौद्योगिकियों का उपयोग केवल रचनात्मक रूप से किया जाना चाहिए; हानिकारक गतिविधियों से बचना चाहिए। भारत के नेतृत्व वाले जी-20 की एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य की थीम पर आधारित, भारत सभी को महत्व देने में दृढ़ता से विश्वास करता है। बढ़ती सीमा पार चुनौतियों का सामना करने के लिए एकता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बेहतर मूल्य आवश्यक हैं।

दुनिया के देशों को शांति, सुरक्षा और विकास के लिए मिलकर काम करना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि शांति और सुरक्षा वृद्धि और विकास के लिए मौलिक हैं। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति के सचिव सुनील कुमार गुप्ता, वायु सेना के अधिकारी, नेशनल डिफेंस कॉलेज के कमांडेंट और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now