Top News
Next Story
NewsPoint

ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए ऋषभ पंत, बुमराह अहम: इयान चैपल

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि चेन्नई के चेप्पक में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में सनसनीखेज शतक लगाकर फॉर्म में लौटे ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज बुमराह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऑस्ट्रेलिया को हराने वाले सबसे महत्वपूर्ण भारतीय खिलाड़ी हैं। एक प्रमुख अंग्रेजी क्रिकेट वेबसाइट द्वारा लिखे गए कॉलम में इयान चैपल ने कहा: भारतीय टीम बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलकर ऑस्ट्रेलियाई सीरीज के लिए अच्छी तैयारी कर रही है।

इन दो टेस्ट सीरीज को जीतने के अलावा भारतीय टीम का मुख्य उद्देश्य कई खिलाड़ियों को फॉर्म में लाना और चोट मुक्त टीम बनाना है, खासकर बुमराह और ऋषभ पंत का फॉर्म। एक भयानक कार दुर्घटना से बचकर टेस्ट क्रिकेट में दोबारा प्रवेश करने के बाद पंत का पुनर्जागरण वास्तव में सराहनीय है। पंत भारतीय टीम के सबसे अहम बल्लेबाज-विकेटकीपर हैं. ऑस्ट्रेलिया सीरीज में उनकी बेहतरीन फॉर्म का बड़ा फायदा मिलेगा। 2021 की ऑस्ट्रेलियाई श्रृंखला में, ऋषभ पंत ने सिडनी और ब्रिस्बेन में अपने अविश्वसनीय कौशल का प्रदर्शन किया। उनके इनोवेटिव स्ट्रोक प्ले के साथ आक्रामकता भारतीय योजनाओं में अहम भूमिका निभाएगी। उनकी विकेटकीपिंग भी अहम है. ऑस्ट्रेलियाई पिचों के लिए पंत एक बेहतरीन विकेटकीपर हैं. यदि एक कीपर दोनों तरफ अधिक दूरी तय करने में सक्षम होता है, तो टीम की समग्र क्षेत्ररक्षण गुणवत्ता में सुधार होता है।

क्योंकि अगर विकेटकीपर अधिक दूरी तय कर सकता है तो स्लिप क्षेत्ररक्षक वाइड रहकर कुछ अधिक दूरी तय कर सकते हैं। स्पिन गेंदबाजी के लिए स्टंप के करीब रहने के साथ-साथ, रवि शास्त्री की प्रेरणा से अब उन्हें बेहतर हाथ मिल गया है। रवींद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे ऑल-राउंड प्रतिभा के साथ, भारत हर टेस्ट मैच में 5-गेंदबाजों की टीम होगी, जो निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया में अतिरिक्त लाभ देगी। गेंदबाजी के अगुवा हैं बुमराह. सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में पिछली सीरीज में अच्छी गेंदबाजी की थी और दोनों का फॉर्म में रहना जरूरी है.

अगर मोहम्मद शमी पूरी तरह से फिट होते हैं तो यह बहुत बड़ी ताकत होगी. बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने से अतिरिक्त ताकत भी मिलेगी। स्पिन की कमान जडेजा और अश्विन के हाथों में सुरक्षित है. हालाँकि, हम ऑस्ट्रेलिया की कुछ पिचों में कुलदीप यादव को नहीं छोड़ सकते। यशवी जयसवाल बल्ले से अच्छे हैं. लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया में अच्छी फॉर्म में होना चाहिए. रोहित शर्मा और विराट कोहली को युवा खिलाड़ियों के लिए मार्गदर्शक बनना चाहिए। अगर पंत और बुमराह अच्छा खेलते हैं तो भारत की जीत की संभावना अधिक है. इयान चैपल ने उस कॉलम में यही लिखा था।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now