Top News
Next Story
NewsPoint

डिंग लिरेन का कहना है कि गुकेश विश्व शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीत सकते हैं

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- विश्व शतरंज चैंपियनशिप 20 नवंबर से 15 दिसंबर तक सिंगापुर में आयोजित की जाएगी. इसमें 18 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश की भिड़ंत मौजूदा चैंपियन चीन के डिंग लिरेन से होगी। भारत के विश्वनाथन आनंद ने 5 बार प्रतिष्ठित विश्व शतरंज चैंपियनशिप जीती है। उनके बाद गुकेश फिलहाल भारत की ओर से विश्व शतरंज चैंपियनशिप में हिस्सा लेने जा रहे हैं. गुकेश फिलहाल हंगरी के बुडापेस्ट में 45वें शतरंज ओलंपियाड में खेल रहे हैं। उनके सहित भारतीय पुरुष टीम ने पहले सभी 5 राउंड जीते हैं।

इस सीरीज में चीन की टीम से डिंग लिरेन हिस्सा ले रहे हैं. इस मामले में उन्होंने कहा, ”मैं देख रहा हूं कि गुकेश शतरंज ओलंपियाड सीरीज में जबरदस्त खेल रहा है. विश्व चैंपियनशिप में वह खिताब के दावेदार हो सकते हैं। गुकेश रेटिंग में मुझसे ऊपर है। पिछले साल मैंने बहुत सारे रेटिंग अंक खो दिए। लेकिन मैं रेटिंग में अंतर को ठीक करने के लिए जितना हो सके संघर्ष कर रहा हूं,” उन्होंने कहा।

31 साल के डिंग लिरेन ने पिछले साल मई में रूसी ग्रैंडमास्टर इयान नेपोमनियाची को हराकर विश्व चैंपियनशिप जीती थी। अवसाद से जूझने के कारण डिंग लिरेन ने खेल से संन्यास ले लिया है। इसके बाद लिरेन ने इस साल की शुरुआत में टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में भाग लिया और नौवें स्थान पर रहे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now