Top News
Next Story
NewsPoint

जोधपुर के देवेन्द्र कुमार वो शख्स हैं जिन्होंने क्रिकेट कमेंट्री को पेशे के तौर पर अपनाया है

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- आज हम तमिल क्रिकेट कमेंट्री की सबसे बुरी गिरावट देख रहे हैं। जोधपुर के ये देवेन्द्र कुमार वही हैं जिन्होंने कमेंट्री को बहुत बड़ा काम माना और क्रिकेट कमेंट्री को उस दौर में पेशे के तौर पर शुरू किया जब कमेंट्री के नाम पर सिर्फ चैट होती हैं। जब उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो वेबसाइट पर उस क्षण का वर्णन किया जब उन्होंने कमेंट्री को करियर के रूप में चुना, तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर की सैंडस्टॉर्म के दिन खेली गई पारी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज कास्पारोविक्स की गेंद पर सचिन के छक्के और टोनी क्रेग की कमेंट्री सुनने के बाद फैसला किया कि ‘कमेंट्री ही हमारा करियर है’। शारजाह में. जब उन्होंने यह निर्णय लिया तब वह 10 वर्ष के थे।

देवेन्द्र कुमार अब अफगानिस्तान मैचों के लिए पूर्णकालिक कमेंटेटर के रूप में काम कर रहे हैं। देवेन्द्र कुमार न केवल अफगानिस्तान द्वारा खेले जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय मैचों बल्कि घरेलू मैचों के भी कमेंटेटर हैं। “मैं टोनी क्रेग की आवाज़ और उनकी अंग्रेजी की लय की ओर आकर्षित हुआ और तभी निर्णय लिया कि कमेंटरी ही हमारा अगला करियर है। इसके बाद मैंने खुद ही घंटों कमेंट्री का अभ्यास करना शुरू कर दिया।’ देवेन्द्र कुमार कहते हैं, ”मैं रेडियो पर एक भी खेल छोड़े बिना सभी खेलों की कमेंट्री सुनता हूं।”

उन्हें कमेंट्री आसानी से नहीं मिलती थी. वह राजस्थान राज्य के एक छोटे से गाँव सुधारपुरम के रहने वाले हैं। वह अंग्रेजी नहीं बोलता और उसकी खेलों में कोई पृष्ठभूमि नहीं है। वह बीबीसी रेडियो का ‘स्पोर्ट्स वर्ल्ड’ सुनते हुए बड़े हुए। वह फुटबॉल और टेनिस की कमेंट्री पर पूरा ध्यान देते थे. जब भी कोई मैच खेला जाता था तो वह सवाई मानसिंह स्टेडियम जाते थे और कमेंट्री करते थे। इस वजह से कई लोगों ने उनका मजाक उड़ाया है तो कुछ ने उनकी तारीफ भी की है.

“मैं अंग्रेजी नहीं जानता इसलिए पहले तो मुझे समझ नहीं आया कि वे रेडियो पर क्या बात कर रहे हैं। लेकिन उनके बोलने का ढंग, अंग्रेजी लहजा आदि ने मुझे बहुत आकर्षित किया। धीरे-धीरे मैंने अंग्रेजी अखबार पढ़ना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे मेरे अंग्रेजी प्रवाह ने मुझ पर प्रभाव डाला। इस तरह धीरे-धीरे मेरी कमेंट्री में दिलचस्पी बढ़ती गई और आज कमेंट्री मेरे लिए 24 घंटे का काम बन गई है,” देवेन्द्र कुमार कहते हैं।

इसी दौरान नर्सिंग का कोर्स कर चुके देवेन्द्र कुमार को अमेरिका में नौकरी का ऑफर मिला, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। उन्होंने ‘वॉयस ऑफ अमेरिका’ कार्यक्रम सुनकर अपना अंग्रेजी कौशल विकसित किया। प्रारंभ में, उन्हें अपनी कमेंटरी के लिए जयपुर में नियमित श्रृंखला में आमंत्रित किया गया था। शुरुआत में प्रति मैच 500 रुपये तक मिलते थे. 2009 में, तत्कालीन आईपीएल अध्यक्ष ललित मोदी कमेंट्री के प्रति उनके जुनून से आश्चर्यचकित हुए और उनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की। चुने गए कमेंटेटर और क्रिकेट लेखक एलन विल्किंस ने एक गुरु के रूप में उन्हें कमेंट्री की बारीकियां सिखाईं।

इस प्रकार देवेन्द्र कुमार को अफगानी क्रिकेट कमेंटेटर बनने का मौका मिला। देवेंद्र कुमार का कमेंट्री डेब्यू 2017 में शारजाह में अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच वनडे मैच से हुआ था। “मुझे इस पर विश्वास नहीं हो रहा है, अब इसके बारे में सोचना डरावना है। मैं आज इस पर विश्वास नहीं कर सकता जब मैं उसी स्थान पर हूं जहां टोनी क्रेग ने सचिन के छक्के का वर्णन किया था।” उसने कहा। देवेन्द्र कुमार आज अफगानिस्तान क्रिकेट की आवाज हैं। लेकिन उन्हें आज तक का एकमात्र अफसोस सचिन तेंदुलकर द्वारा खेले गए मैचों पर कमेंटरी न कर पाने का है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now