Top News
Next Story
NewsPoint

जब मैं फाइनल में पहुंची तो पीएम ने मुझे फोन क्यों नहीं किया विनेश फोगाट

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- 100 ग्राम अधिक वजन वाली और पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने के बावजूद अयोग्य करार दी गईं विनेश फोगाट अब राजनीति में कूद पड़ी हैं। वह हरियाणा राज्य विधानसभा चुनाव में झुलाना निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। वह जीतेगा या नहीं? हालाँकि यह एक और सवाल है, वह जो कह रहे हैं वह है, “जीवन का संघर्ष जीतना ही होगा”। विनेश फोगाट ने एक अंग्रेजी मीडिया को दिए इंटरव्यू में पेरिस ओलिंपिक से अयोग्य ठहराए जाने के दिल दहला देने वाले पल से लेकर मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य तक के बारे में अपने दिल की बात बताई है।

उस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ”मैंने सोच लिया था कि राजनीति में नहीं आऊंगा. लेकिन मैंने तय किया कि जब संघर्ष की सबसे बड़ी चुनौती हमारे सामने हो तो बदलाव लाने के लिए राजनीतिक ताकत की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी प्रतिष्ठा खो दूंगा. लेकिन मेरे लिए प्यार बढ़ गया है.’ यह भगवान का संकल्प है, मैं अपने जीवन की नियति का पालन करता हूं।

महिला खिलाड़ियों के लिए लड़ना मुझे लोगों के बीच ले आया है।’ लोग समझते हैं कि मैंने जो संघर्ष किया वह उनके परिवार की बेटियों और महिलाओं के लिए था। जब हम दूसरों के लिए अच्छा करते हैं तो हमें उनसे प्यार ही मिलता है। यौन शोषण के ख़िलाफ़ संघर्ष कृषि संघर्ष जितना व्यापक नहीं था।

भले ही मैं संघर्ष कर रहा था, फिर भी मैं कुश्ती के बारे में कभी नहीं भूला। मैं चोट के बावजूद ओलंपिक में भाग लेने के लिए दृढ़ था। मेरे लिए यह असंभव है कि मैं पेरिस ओलंपिक में जो कुछ हुआ उसे एक बड़ी क्षति मानूं या अपनी जीत से संतुष्ट रहूं। शरीर का वजन 100 ग्राम होते ही खालीपन का एहसास होता था। मैंने विनती की और विनती की.. मैंने उनसे विनती की और बार-बार यह कहते हुए विनती की कि ‘सही देखो, सही देखो’। वहाँ एक हंगेरियन महिला मेरी हालत पर फूट-फूट कर रोने लगी।

दरअसल, फाइनल के लिए क्वालिफाई करने के बाद वेट चेक शीट अनावश्यक है। या शायद मुझे थोड़ा अतिरिक्त समय दें. महिलाओं को थोड़ी अतिरिक्त रियायत मिलनी चाहिए. क्योंकि महिलाओं का शरीर पुरुषों से अलग होता है। महिलाएं एक दिन में 3 किलो से ज्यादा वजन नहीं घटा सकतीं। क्योंकि, महिलाओं के शरीर से पानी इतनी जल्दी बाहर नहीं निकल पाता है। ओलंपिक गांव में अन्य एथलीटों ने मुझे गले लगाया और सांत्वना दी और बताया कि मैंने कुछ गलत किया है.

विरोध प्रदर्शन के दौरान बिटामर की चुप्पी पर: पीएम खिलाड़ियों से मिलते हैं, अगर वह वास्तव में खेल से प्यार करते हैं, अगर उन्हें खिलाड़ियों से सच्चा प्यार है तो इतनी बड़ी बात हो गई, हम विरोध कर रहे हैं, यह निराशाजनक है कि वह कुछ नहीं करते हैं। उनका सब कुछ जानते हुए भी चुप रहना खिलाड़ियों के प्रति सच्चे प्यार को नहीं दर्शाता है।’ वह सिर्फ अपनी ताकत दिखाना चाहता है.’

पीएम के ‘आप चैंपियंस के चैंपियन हैं’ कहने पर उन्होंने कब ट्वीट किया? फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद पूरे दिन तक मुझे उनका एक भी ट्वीट नहीं मिला। लेकिन, उन्होंने अन्य सभी एथलीटों को आमंत्रित किया। यह वज़न घटना अगले दिन हुई। फाइनल में मेरे प्रवेश के बारे में मुझे प्रधानमंत्री का एक भी फोन क्यों नहीं आया? कारण ज्ञात है.

कुश्ती में वापस आना मेरे शरीर के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन मेरे दिल और दिमाग को संतुष्ट कौन करेगा? अगर मेरा दिल और दिमाग परिस्थितियों को स्वीकार नहीं करता तो वापस आने का कोई मतलब नहीं है। अगर मैं चाहता तो 2 और ओलंपिक श्रृंखलाओं में भाग ले सकता था। जब तक आप सोचते हैं कि आप किसी भी बाधा को तोड़ सकते हैं, आज ऐसा नहीं है। ये बात विनेश फोगाट ने इंटरव्यू में कही.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now