Top News
Next Story
NewsPoint

पुणे, दिल्ली, कोलकाता में अनुसंधान केंद्रों पर परम रुद्र सुपर कंप्यूटर सेवा, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल वीडियो के जरिए परम रुद्र सुपरकंप्यूटर की सेवा का उद्घाटन किया. कल महाराष्ट्र के पुणे में सरकारी कल्याण कार्यक्रम होना था. यह घोषणा की गई कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे और 20,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। लेकिन भारी बारिश के कारण पुणे सरकार का कल्याण समारोह रद्द कर दिया गया. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो के जरिए कुछ अहम परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुपरकंप्यूटिंग तकनीक के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अनुसार, राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग पहल के तहत 130 करोड़ रुपये की लागत से 3 परम रुद्र सुपर कंप्यूटर घरेलू स्तर पर विकसित किए गए हैं और पुणे, दिल्ली और कोलकाता में अनुसंधान केंद्रों पर स्थापित किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल वीडियो के जरिए इन 3 सुपर कंप्यूटर की सेवा का उद्घाटन किया.

पुणे में जाइंट मीटर रेडियो टेलीस्कोप (जीएमआरटी) केंद्र में, परम रुद्र सुपरकंप्यूटर का उपयोग रेडियो विस्फोट और खगोलीय घटनाओं का अध्ययन करने के लिए किया जाएगा। दिल्ली में इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर में, परम रुद्र सुपर कंप्यूटर का उपयोग विज्ञान और परमाणु भौतिकी के क्षेत्र में उन्नत अनुसंधान के लिए किया जाएगा, और कोलकाता में एसएन बोस सेंटर में, परम रुद्र सुपर कंप्यूटर का उपयोग उन्नत अनुसंधान करने के लिए किया जाएगा। भौतिकी, ब्रह्मांड विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान जैसे क्षेत्र।

मौसम विज्ञान: प्रधानमंत्री मोदी ने कल वीडियो के माध्यम से मौसम विज्ञान और जलवायु अनुसंधान के लिए उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) प्रणाली का उद्घाटन किया। एचबीसी प्रणाली पुणे में भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) और नोएडा में राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र (एनसीएमआरआरडब्ल्यूएफ) में स्थापित की गई है। नए एचबीसी सिस्टम को ‘अर्का’ और ‘अरुणिका’ नाम दिया गया है, जो उष्णकटिबंधीय चक्रवात, भारी वर्षा, तूफान, ओलावृष्टि, गर्मी की लहर और सूखे जैसी महत्वपूर्ण मौसम की घटनाओं की सटीक भविष्यवाणी कर सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now