Top News
Next Story
NewsPoint

आईसीसी: 2023 वनडे विश्व कप का भारत पर आर्थिक प्रभाव 11367 करोड़ रुपये

Send Push

लाइव हिंदी खबर :- आईसीसी ने एक बयान में कहा, नीलसन के आर्थिक प्रभाव आकलन के अनुसार, भारत में 2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ने 1.39 बिलियन डॉलर (11,367 करोड़ रुपये) का भारी आर्थिक प्रभाव उत्पन्न किया है। आईसीसी के मुताबिक इससे पर्यटन उद्योग को काफी फायदा हुआ है. नील्सन का कहना है कि 2023 विश्व कप विश्व कप का अब तक का सबसे बड़ा आर्थिक प्रभाव होगा।

आईसीसी पुरुष विश्व कप 2023 ने क्रिकेट की उल्लेखनीय आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया है। इससे भारत को 1.39 बिलियन अमेरिकी डॉलर (11,637 करोड़ रुपये) का आर्थिक लाभ हुआ, ”आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने एक बयान में कहा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, “खेल देखने आए घरेलू और विदेशी पर्यटकों की बड़ी आमद के कारण, जिन शहरों में खेल आयोजित किए गए थे, उन्होंने आवास, यात्रा, परिवहन और भोजन और पेय पदार्थों से 861.4 मिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

लेकिन आईसीसी इस पर स्पष्ट नहीं है कि यह विशाल आर्थिक प्रभाव मूल्य वास्तविक राजस्व है या नहीं। विश्व कप मैचों को रिकॉर्ड 1.25 मिलियन दर्शकों ने देखा। आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उनमें से लगभग 75 फीसदी लोग पहली बार आईसीसी का 50 ओवर का मैच देखने आ रहे थे। आईसीसी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आईसीसी विश्व कप द्वारा आतिथ्य क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में लगभग 48,000 पूर्ण और अंशकालिक नौकरियां पैदा हुई हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now