Top News
Next Story
NewsPoint

पंजाबः सीएम भगवंत मान को अस्पताल से मिली छुट्टी, 'लेप्टोस्पायरोसिस' से थे पीड़ित, जानें क्या है यह संक्रमण

Send Push

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को रविवार को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह जीवाणु संक्रमण ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित थे। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मान (50) को नियमित जांच के लिए बुधवार देर रात मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।मान के शनिवार को ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने की पुष्टि हुई। डॉक्टरों ने उनकी हालत स्थिर बताई थी।

इससे पहले पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने अस्पताल जाकर मान का हालचाल पूछा। कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने भी अस्पताल में मुख्यमंत्री से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रविवार शाम धान खरीद व्यवस्था की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है। उन्होंने बताया कि बैठक शाम पांच बजे मान के सरकारी आवास पर होगी।

मान के ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ एक जीवाणुजनित रोग है, जो मनुष्य और जानवर दोनों को प्रभावित करता है। मनुष्य संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। जीवाणु त्वचा पर कट या खरोंच के माध्यम से, या मुंह, नाक और आंखों की श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है।

शनिवार को स्वास्थ्य बुलेटिन में फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और हृदय रोग विभाग के प्रमुख डॉ. आर.के. जसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार के संकेत मिले हैं। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि फुफ्फुसीय धमनी दबाव (पल्मोनरी आर्टरी प्रेशर) में वृद्धि को लेकर किये गए उपचार का अच्छा असर हो रहा है। जसवाल ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री की फुफ्फुसीय धमनी में दबाव बढ़ने के कारण रक्तचाप अनियमित हो गया है। उन्होंने बताया कि हृदय संबंधी कुछ परीक्षण भी किए गए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now