Top News
Next Story
NewsPoint

अर्थजगतः शेयर बाजार धड़ाम, निवेशकों के 9 लाख करोड़ रुपये डूबे और भारत-मालदीव में मुद्रा अदला-बदली समझौता हुआ

Send Push
शेयर बाजार में लगातार छठे दिन गिरावट, सेंसेक्स 638 अंक और लुढ़का

भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार छठे कारोबारी सत्र में भारी गिरावट देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स 638 अंक और लुढ़क गया। वहीं एनएसई का निफ्टी भी 219 अंक के नुकसान में रहा। वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी के बीच एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़ी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 638.45 अंक यानी 0.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,050 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 962.39 अंक तक लुढ़क गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 218.85 अंक यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,795.75 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाइटन और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप रूप से नुकसान में रहीं।

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और टेक महिंद्रा शामिल हैं। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 8.90 लाख करोड़ रुपये घटकर 4,51,99,444.70 लाख करोड़ रुपये रहा। मझोली कंपनियों से जुड़ा बीएसई मिडकैप सूचकांक 1.85 प्रतिशत नीचे आया जबकि छोटी कंपनियों से संबंधित स्मॉलकैप सूचकांक 3.27 प्रतिशत टूटा।

शेयर बाजार में गिरावट से निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़ रुपये

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को चौतरफा गिरावट देखी गई। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 638 अंक या 0.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81,050 और निफ्टी 218 अंक या 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,795 पर बंद हुआ। बाजार में गिरावट के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपये कम होकर 452 लाख करोड़ रुपये रह गया। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में यह 461 लाख करोड़ रुपये पर था।

लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप में अधिक गिरावट देखी गई। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1,174 अंक या 2.01 प्रतिशत गिरकर 57,300 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 515 अंक या 2.75 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,242 पर था। आईटी इंडेक्स को छोड़कर करीब सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। ऑटो, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, फार्मा, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, मीडिया, एनर्जी, इन्फ्रा, प्राइवेट बैंक और पीएसई में सबसे अधिक गिरावट हुई। सेंसेक्स पैक में आईटीसी, भारती एयरटेल, एमएंडएम, इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस, टीसीएस और टेक महिंद्रा टॉप गेनर्स थे। एनटीपीसी, एसबीआई, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, रिलायंस, जेएसडब्ल्यू स्टील, नेस्ले, एलएंडटी, एचयूएल और कोटक महिंद्रा बैंक टॉप लूजर्स थे।

भारत-मालदीव में मुद्रा अदला-बदली समझौता, मुक्त व्यापार समझौते पर शुरू होगी बातचीत

भारत और मालदीव ने रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने के मकसद से सोमवार को 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली को लेकर समझौता किया। इससे मालदीव को विदेशी मुद्रा भंडार से जुड़े मुद्दों से निपटने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में रूपे कार्ड भी जारी किया। इसके अलावा हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नये रनवे का उद्घाटन किया और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति जतायी।

चार दिवसीय राजकीय दौरे पर आए भारत आए मुइज्जू ने नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की। बातचीत के बाद, भारत ने मालदीव को 70 सामाजिक आवास भी सौंपे। इसका निर्माण एक्जिम बैंक (भारतीय निर्यात-आयात बैक) की खरीदार कर्ज सुविधा के तहत किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव ने आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है।

हीरो मोटर्स ने 900 करोड़ रुपये के आईपीओ का आवेदन वापस लिया

हीरो मोटर्स कंपनी समूह की वाहन कलपुर्जा विनिर्माता कंपनी हीरो मोटर्स लिमिटेड ने 900 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए दाखिल अपना आवेदन वापस ले लिया है। बाजार नियामक सेबी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के मुताबिक, हीरो मोटर्स लिमिटेड ने आईपीओ की मंजूरी के लिए दायर किए गए अपने दस्तावेजों के मसौदे को वापस ले लिया है। कंपनी ने अपने दस्तावेजों के मसौदे में नए इक्विटी शेयर जारी कर 500 करोड़ रुपये जुटाने और प्रवर्तक फर्मों की तरफ से 400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) का प्रस्ताव रखा था।

ओएफएस के तहत ओपी मुंजाल होल्डिंग्स 250 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेच रही थी, जबकि भाग्योदय इन्वेस्टमेंट्स और हीरो साइकिल्स 75-75 करोड़ रुपये के शेयर बेच रही थीं। इसने आईपीओ लाने के लिए नियामक की मंजूरी लेने के लिए अगस्त में सेबी के पास दस्तावेज दाखिल किए थे। कंपनी ने अपना आवेदन वापस लेने की कोई वजह न बताते हुए कहा है कि उसने दस्तावेजों का मसौदा पांच अक्टूबर, 2024 को वापस ले लिया। हीरो मोटर्स भारत की अग्रणी वाहन प्रौद्योगिकी कंपनी है। यह हीरो मोटर्स दो खंडों- इंजन समाधान और मिश्र धातु एवं धातु में काम करती है। इसकी भारत, ब्रिटेन और थाइलैंड में छह विनिर्माण इकाइयां हैं।

जियो ने ट्राई के उपग्रह संचार संबंधी परामर्श पत्र में संशोधन की मांग रखी

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता रिलायंस जियो ने दूरसंचार नियामक ट्राई से उपग्रह-आधारित संचार के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन पर संशोधित परामर्श पत्र लाने का आग्रह किया है।कंपनी ने आरोप लगाया है कि ट्राई के मौजूदा परामर्श पत्र में उपग्रह और स्थलीय दूरसंचार सेवाओं के बीच समान अवसर सुनिश्चित करने के अहम पहलू की अनदेखी की गई है। रिलायंस जियो ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के प्रमुख अनिल कुमार लाहोटी को लिखे एक पत्र में ये मुद्दे उठाए हैं। कंपनी ने ‘‘उपग्रह-आधारित वाणिज्यिक संचार सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन के नियम एवं शर्तों’’ से संबंधित परामर्श पत्र में संशोधन की मांग की है।

दूरसंचार कंपनी ने चार अक्टूबर को लिखे इस पत्र में कहा है कि ट्राई के परामर्श पत्र में उपग्रह-आधारित और स्थलीय पहुंच-आधारित सेवाओं के बीच समान अवसर सुनिश्चित करने के महत्वपूर्ण मुद्दे को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। जियो ने कहा कि इस बिंदु पर चूक होने से दूरसंचार हितधारक ट्राई को प्रासंगिक ब्योरा नहीं दे पाएंगे।

दूरसंचार नियामक ने 27 सितंबर को देश में कॉलिंग, मैसेजिंग, ब्रॉडबैंड और अन्य सेवाएं देने के लिए उपग्रह कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन की पद्धति और मूल्य का पता लगाने के लिए एक परामर्श प्रक्रिया शुरू की। नियामक ने परामर्श पत्र पर टिप्पणियों के लिए 18 अक्टूबर और जवाबी टिप्पणियों के लिए 25 अक्टूबर की तारीख तय की है। स्पेक्ट्रम मूल्य और आवंटन पद्धति पर होने वाला फैसला पूरे भारत में एलन मस्क के स्वामित्व वाली स्टारलिंक, भारती समूह-समर्थित वनवेब और जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस जैसी कंपनियों से उपग्रह-आधारित ब्रॉडबैंड सेवाओं का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now