Top News
Next Story
NewsPoint

खेल: Champions Trophy के लिए क्या पाक जाएगी टीम इंडिया? और श्रीलंका क्रिकेट ने जयसूर्या को बनाया टीम का हेड कोच

Send Push
PCB अध्यक्ष बोले- भरोसा है कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने पाकिस्तान आएगी

पाकिस्तान में अब लंबे समय बाद अगले साल आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी होने जा रही है। हालांकि टीम इंडिया इसमें भाग लेगी या नहीं, इस पर संशय कायम है। इसको लेकर अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी का बयान सामने आया है। नकवी को भरोसा है कि भारतीय मेंस क्रिकेट टीम अगले साल आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान आएगी। आठ टीमों का यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से शुरू होगा और इसका फाइनल 9 मार्च को होगा। लाहौर, कराची और रावलपिंडी को टूर्नामेंट के सभी मैचों की मेजबानी करनी है। बता दें कि दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के कारण भारत ने जुलाई 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है, लेकिन इसके बाद भी पीसीबी प्रमुख नकवी को भरोसा है कि भारत अगले साल लंबा इंतजार खत्म करेगा और चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने के लिए पाकिस्तान आएगा।

श्रीलंका क्रिकेट ने सनथ जयसूर्या को बनाया पुरुष टीम का हेड कोच

पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को श्रीलंका पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। श्रीलंका के पूर्व ओपनर रह चुके जयसूर्या के मार्गदर्शन में टीम ने खासकर भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। जयसूर्या की नियुक्ति 1 अक्टूबर 2024 से शुरू हो गई है और वह 31 मार्च 2026 तक इस पद पर रहेंगे। श्रीलंका क्रिकेट के बयान के अनुसार, "श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति ने यह निर्णय हाल के भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए लिया, जहां जयसूर्या अंतरिम मुख्य कोच के रूप में टीम के साथ थे।" मुख्य कोच के रूप में जयसूर्या की पहली जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले सीमित ओवरों के मैच होंगे, जो दांबुला और पल्लेकेले में खेले जाएंगे।

जयसूर्या पहले श्रीलंका क्रिकेट के सलाहकार रह चुके हैं। उनको पहली बार जुलाई में अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। पिछले कुछ महीनों में जयसूर्या की देखरेख में, श्रीलंका ने 27 साल बाद भारत के खिलाफ पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती, 10 साल में पहली बार इंग्लैंड को उनकी धरती पर टेस्ट मैच में हराया, और हाल ही में न्यूजीलैंड को घरेलू टेस्ट में 2-0 से हराया। 1991 से 2007 तक जयसूर्या ने 110 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 40.07 की औसत से 6973 रन बनाए, जिसमें 14 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। 445 वनडे मैचों में उन्होंने 13,430 रन बनाए, 32.36 की औसत से 28 शतक और 68 अर्धशतक लगाए। 1996 के विश्व कप में उन्होंने श्रीलंका की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

शंघाई मास्टर्स : फ्रिट्ज ने फ्रेंच क्वालीफायर टेरेंस को हराकर राउंड-3 में प्रवेश किया

टेलर फ्रिट्ज ने किझोंग फॉरेस्ट स्पोर्ट्स सेंटर में सोमवार को फ्रांसीसी क्वालीफायर टेरेंस एटमैन को 7-6 (7/4), 7-6 (7/5) से हराकर शंघाई मास्टर्स के तीसरे दौर में प्रवेश किया। रविवार को भारी बारिश के कारण मैच रोक दिया गया था, जिसमें फ्रिट्ज पहले सेट में 4-3 से आगे थे। मैच में देरी और मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद, फ्रिट्ज ने 161वीं रैंकिंग वाले एटमैन के खिलाफ अपना धैर्य बनाए रखा और स्टेडियम कोर्ट में एक घंटे और 54 मिनट के कड़े मुकाबले के बाद जीत हासिल की। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला टक्कर का रहा है, जहां दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे पर बढ़त बनाने में सफल हो रहे थे लेकिन अमेरिकी टेनिस स्टार ने अंत तक बढ़त बनाई रखी और जीत दर्ज की।

फ्रिट्ज ने अपनी कड़ी मेहनत से मिली इस जीत के बाद कहा, "मुझे लगा कि उसने वाकई बहुत अच्छा खेला, और अगर मैं अपने खेल में शीर्ष पर नहीं होता... तो मैं निश्चित रूप से वह मैच हार सकता था। मैंने बस अपना खेल जारी रखा और कई बड़े मौकों पर अच्छा जवाब दिया।" तीसरे दौर के मुकाबले में फ्रिट्ज का सामना जापानी क्वालीफायर योसुके वतनुकी से होगा।

गुलवीर सिंह एशियाई क्रॉस कंट्री के लिए आठ सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल

एशियाई खेलों के पदक विजेता लंबी दूरी के धावक गुलवीर सिंह को 20 अक्टूबर को हांगकांग में होने वाली एशियाई क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप के लिए सोमवार को आठ सदस्यीय भारतीय सीनियर टीम में शामिल किया गया। सेना के इस 26 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल हांगझोउ एशियाई खेलों में पुरुषों की 10,000 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता था। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) की चयन समिति ने 24 नवंबर को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में होने वाली दक्षिण एशियाई क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप के लिए राष्ट्रीय सीनियर और जूनियर टीमों की भी घोषणा कर दी है।

एशियाई क्रॉस कंट्री में भाग लेने वाली राष्ट्रीय टीम को नवंबर में पाकिस्तान में दक्षिण एशियाई क्रॉस कंट्री में खेलने का भी मौका मिलेगा। एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा,‘‘पाकिस्तान में होने वाली दक्षिण एशियाई क्रॉस-कंट्री चैंपियनशिप में एथलीटों की भागीदारी फिटनेस पर निर्भर करेगी। जो भी एथलीट अनफिट होगा उसे राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया जाएगा।’’

एशियाई क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप के लिए टीम:

सीनियर पुरुष: गुलवीर सिंह, कार्तिक कुमार, अभिषेक पाल, अरुण राठौड़।

सीनियर महिला: अंकिता, सीमा, संजीवनी जाधव, सोनिका।

जूनियर पुरुष: अमरदीप पाल, कृपाशंकर यादव, विनोद सिंह, गौरव भास्कर भोसले।

जूनियर महिला: एकता डे, सुनीता देवी, शिल्पा धियोरा, प्राची अंकुश देवकर।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now