Top News
Next Story
NewsPoint

विदेश सचिव मिस्री ने पेंटागन में अमेरिकी रक्षा उपसचिव से मुलाकात की

Send Push

भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने अमेरिका की रक्षा उप-सचिव कैथलीन हिक्स से पेंटागन में मुलाकात की और रक्षा औद्योगिक सहयोग, प्रौद्योगिकी नवाचार एवं परिचालन सहयोग के माध्यम से अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्राथमिकताओं पर चर्चा की। एक बयान में यह जानकारी दी गई।

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने बुधवार को बैठक के बाद कहा कि हिक्स ने पिछले सप्ताहांत ‘क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में घोषित समुद्री सुरक्षा और साजो सामान की पहलों पर भारत के मजबूत समर्थन के लिए मिस्री को धन्यवाद दिया।

पाहोन ने कहा, ‘‘उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत सहयोग के क्षेत्रों में नयी उपलब्धियां हासिल करना जारी रखेंगे, जिससे दोनों देशों के साथ-साथ व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा बढ़ेगी।’’

दोनों नेताओं ने जेट इंजन और युद्ध सामग्री के सह-उत्पादन के लिए जारी प्रयासों पर चर्चा की। साथ ही दोनों देशों में रक्षा उद्योग के हितधारकों के बीच संयुक्त नवाचार को बढ़ावा देने के लिए इंडिया-यूएस डिफेंस एक्सीलरेशन इकोसिस्टम (इंडस-एक्स) के माध्यम से निरंतर विकास पर भी चर्चा की।

दोनों अधिकारियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से परिचालन सहयोग की विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की।

यह भी पढ़े :-

हरियाणा में कांग्रेस के ‘लाउडस्पीकर्स’ का करंट भी कमजोर हो गया है: मोदी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now