Top News
Next Story
NewsPoint

रात के समय घर पर हमला करने वाले कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा, एक बार भगाने पर दोबारा नजर नहीं आएंगे

Send Push
कीणे-मकोड़ों से हर कोई परेशान रहता है, बारिश के मौसम में इनका घर में आना ज्यादा बढ़ जाता है। अक्सर देखने को मिलता है कि रात के समय कीड़े ज्यादा दिखाई देते हैं। खाने के पास इनका घुमना खतरे की तरह होता है। कुछ घरों में रात के समय लाइट जलने की वजह से भी बहुत सारे कीड़े आने लगते हैं। कीड़ों से परेशान हर शख्स सोचता है कि इनसे छुटकारा कैसे मिले।

अगर आपके घर में भी रात के समय काले छोटे बड़े कीड़े घर में आने लगते हैं, तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। दरअसल हम आपको इन कीणों की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इन उपाय को आजमाने के लिए साथ ही आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना होगा।
नीम का तेल image

रात में घर में आने वाले कीड़ों को दूर रखने के लिए नीम का तेल बहुत कारगार माना जाता है। आसान तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आप नीम के तेल में पानी मिलाकर स्पे बॉतल में डाल दीजिए। और, फिर दरवाजों, लाइट के आस पास और ऐसी जगहों पर छिड़क दीजिए जहां कीड़े ज्यादा आते हैं।


लौंग का तेल image

कीड़े की समस्या से बचने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप लौंग के तेल को एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ मिलाकर भर लीजिए। आप इस घोल को खिड़कियों और दरवाजों के आसपास छिड़कने के साथ ही उन जगह पर भी स्प्रे करें जहां कीड़े ज्यादा दिखाई देते हैं।


तुलसी का पौधा image

कुछ पौधों की खुशबू कीड़ों को घर से दूर रखने में मदद करती है। ऐसे में रात के समय घर में आने वाले कीणों को रोकने के लिए आप तुलनी का पौधा लग सकते हैं। दरअसल तुलसी के पौधे से आने वाली खुशबू कीड़ों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। ऐसे में यह ट्रिक आपके काम आ सकती है।


येलो बल्ब लगाएं image

कीड़ों को अपने घर से दूर रखने के लिए आपको लाइटिंग पर भी ध्यान देना होगा। ऐसे में आप सफेद लाइट की जगह येलो बल्ब का इस्तेमाल करें। दरअसल कीड़े सफेद की तुलना में पीली रोशनी की ओर कम आकर्षित होते हैं। ध्यान रहे जब लाइट की जरूरत ना हो तब लाइट बंद रखें, इस तरह आपको कीड़ों से काफी हद तक राहत मिलेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now