Top News
Next Story
NewsPoint

लखनऊ में डराने लगा डेंगू का डंक, अलीगंज में सबसे ज्यादा मरीज मिले

Send Push
लखनऊ: राजधानी लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। शनिवार को सीएमओ की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक 39 डेंगू के नए मरीज सामने आए हैं। जनवरी से लेकर अब तक एक दिन में डेंगू के मरीजों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। सबसे ज्यादा मरीज अलीगंज इलाके में पाए गए हैं। लखनऊ में अब तक डेंगू के कुल 429 मरीज आ चुके हैं। वहीं, मलेरिया के 408 मरीज सामने आ चुके हैं।शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा मरीज अलीगंज से आए हैं। यहां छह मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, चंदरनगर, नवल किशोर रोड और इंदिरानगर से पांच-पांच डेंगू संक्रमित पाए गए हैं। सिल्वर जुबली, चिनहट, टूड़ियागंज से तीन-तीन डेंगू के मरीज मिले। रेड क्रॉस और ऐशबाग से दो-दो डेंगू मरीजों के अलावा बीकेटी से एक मरीज संक्रमित पाया गया है। तीन मरीज मलेरिया से पीड़ित भी चिह्नित किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 1160 घरों में मच्छरजनित स्थितियों की जांच की, जिसमें से छह घरों में मच्छर का लार्वा पाए जाने पर उन्हें नोटिस जारी किया गया। इसके साथ ही नगर मलेरिया और जिला मलेरिया की टीमों ने मिलकर प्रभावित इलाकों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया। 43 हॉट स्पॉट बनाए, 23 रैपिड रेस्पांस टीमडेंगू के लिहाज से लखनऊ में आलमबाग, गोमती नगर, इंदिरा नगर, जानकीपुरम, अलीगंज, चौक, बालागंज, डालीगंज, तेलीबाग, सरोजनी नगर, राजाजीपुरम और चिनहट समेत 43 इलाकों को हॉट स्पॉट बनाया गया है। इन इलाकों समेत जहां से भी डेंगू के नए मरीजों की सूचना मिलती है वहां सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव और फॉगिंग के लिए 23 रैपिड रेस्पांस टीमें बनाई गई हैं। इसमें नगर निगम, पंचायती राज और सीएमओ कार्यालय के अधिकारी शामिल हैं। ऐसे करें बचाव
  • घर के आस-पास पानी जमा न होने दें
  • पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढंक कर रखें
  • हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करें, साफ कपड़े से पोछ कर सुखाएं फिर प्रयोग करें
  • पूरी बांह के कपड़े पहनें
  • बच्चे घर से बाहर जाएं तो मच्छर रोधी क्रीम लगाएं
  • मच्छरदानी में रहें
कंट्रोलरूम नंबरडेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए “क्या करें, क्या न करें” यह जानने के लिए या मदद के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय कंट्रोल रूम नम्बर 0522-2622080 संपर्क कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमरडेंगू मरीजों की एलाइजा जांच के लिए स्वास्थ्य भवन स्थित रीजनल लैब, आरएमएल, केजीएमयू और पीजीआई की लैब में विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा 20 निजी अस्पताल और 10 निजी पैथोलॉजी में भी एलाइजा जांच की सुविधा है।
  • सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पतालों में 114 फीवर हेल्प डेस्क बनी है
  • 131 ऐसे इलाके भी चिह्नित किए गए हैं जो डेंगू या मच्छरों से होने वाली बीमारियों के लिहाज से हाई रिस्क के दायरे में आते हैं।
  • लखनऊ के शहरी और ग्रामीण इलाकों के अस्पतालों में डेंगू 290 बेड आरक्षित किए गए हैं।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now