Health
Next Story
NewsPoint

ब्यूटी टिप्स: नहाने के पानी में मिलाएं फिटकरी, आपकी खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

Send Push

फिटकरी एल्यूमीनियम, पोटेशियम और सल्फेट से बना एक यौगिक है। फिटकरी का उत्पादन क्रिस्टल रूप में होता है। कुछ लोग सर्दियों में फिटकरी का अत्यधिक उपयोग करते हैं। फिटकरी का उपयोग जल शोधन, कई सौंदर्य उत्पादों और दवाओं में किया जाता है। फिटकरी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अक्सर लोग शेविंग के बाद चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं।

थकान और दर्द से राहत
पानी में हल्दी डालकर नहाने से दिन भर की थकान दूर हो जाती है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. अगर आप किसी भी शारीरिक गतिविधि के बाद थकान महसूस करते हैं तो फिटकरी मिले पानी से नहाएं। यदि बच्चों के पैरों में दर्द हो तो उनके पैरों को गर्म पानी में फिटकरी डालकर भिगोना चाहिए। फिटकरी को गर्म पानी में भिगोकर उसमें पैर रखने से काफी राहत मिलती है।

दूर होगी दुर्गंध
गर्मियों में पसीने की दुर्गंध सबसे ज्यादा परेशान करती है। अगर आप बार-बार परफ्यूम नहीं लगाना चाहते तो फिटकरी के पानी से नहाना शुरू कर दें। फिटकरी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर की दुर्गंध को दूर करते हैं और दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं। फिटकरी के पानी से नहाने से आप लंबे समय तक तरोताजा रहते हैं।

त्वचा हो जाएगी बेजान
बढ़ती उम्र के साथ त्वचा बेजान होने लगती है। ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। फिटकरी के पानी से नहाने से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा में निखार आता है। यह छिद्रों और महीन रेखाओं को कम करता है और त्वचा को चिकना बनाता है। फिटकरी के पानी से नहाना उम्र बढ़ने के साथ फायदेमंद साबित होता है।

सूजन को कम करता है
फिटकरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है। इससे मुँहासे भी सूख जाते हैं और जल्दी वापस नहीं आते। फिटकरी लगाने से त्वचा की सूजन भी कम हो जाती है। एक्जिमा या सोरायसिस के मरीजों के लिए फायदेमंद।

फिटकरी को चोटों और घावों के लिए
अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए भी जाना जाता है । अगर कोई छोटा सा कट, चोट या घाव साफ करना हो तो फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे संक्रमण कम होता है और घाव जल्दी ठीक होते हैं। फिटकरी खून बहने से भी रोकती है। शेविंग करते समय कटे हुए स्थान पर फिटकरी लगाई जाती है।

फिटकरी के पानी से कैसे नहाएं
सबसे पहले अपनी बाल्टी या बाथटब को गर्म पानी से भरें। – अब इसमें 1-2 चम्मच फिटकरी पाउडर या फिटकरी पाउडर मिलाएं. आधे घंटे के लिए छोड़ दें और जब फिटकरी घुल जाए तो उससे नहा लें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now