Top News
Next Story
NewsPoint

महिलाओं को अलग तरह से परेशान करती है हृदय रोग, इन लक्षणों को पहचानने में न करें गलती

Send Push

महिलाएं और हृदय रोग: भारत में महिलाओं में हृदय रोग मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, लेकिन इस समस्या को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हृदय रोग से मरने की संभावना अधिक होती है, रजोनिवृत्ति के बाद यह जोखिम और भी अधिक बढ़ जाता है। महिलाओं को शारीरिक, हार्मोनल और जीवनशैली से जुड़े अनोखे कारक बहुत प्रभावित करते हैं। यही कारण है कि इस चुनौती का सामना करने के लिए अधिक जागरूकता, रोकथाम और उपचार की आवश्यकता है।

महिलाओं में हृदय रोग के लक्षण

महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण अक्सर पुरुषों से भिन्न होते हैं, जिससे निदान अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। जहां पुरुषों को आमतौर पर दिल के दौरे के दौरान सीने में दर्द का अनुभव होता है, वहीं महिलाओं को थकान, सांस लेने में तकलीफ, मतली या जबड़े, पीठ या गर्दन में बेचैनी जैसे मामूली लक्षण महसूस हो सकते हैं।

इन असामान्य लक्षणों के कारण महिलाओं में अक्सर उपचार में देरी होती है, क्योंकि उन्हें अक्सर कम गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में समझा जाता है।” अगर हम सही समय पर इन लिंग-विशिष्ट लक्षणों की पहचान कर लें, तो समय पर निदान और रोकथाम संभव हो सकेगी।

हृदय स्वास्थ्य पर हार्मोन का प्रभाव

एस्ट्रोजन एक ऐसा हार्मोन है जो महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य में सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है, साथ ही लचीली धमनियों को बनाए रखने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करता है। हालाँकि, जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है और वे रजोनिवृत्ति के चरण में प्रवेश करती हैं, एस्ट्रोजन का स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियाँ होने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, जो महिलाएँ गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं जैसे कि गर्भावधि मधुमेह या प्रीक्लेम्पसिया का अनुभव करती हैं, उनमें जीवन में आगे चलकर हृदय रोग होने की संभावना अधिक होती है।

महिलाएं अपनी सुरक्षा कैसे कर सकती हैं?

महिलाओं में हृदय रोग की रोकथाम के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जो पारंपरिक जोखिम कारकों और महिलाओं के लिए विशिष्ट विशेषताओं दोनों को संबोधित करता है। संतृप्त वसा और शर्करा में संतुलित आहार, नियमित शारीरिक गतिविधियाँ और तंबाकू के सेवन से परहेज सहित हृदय-स्वस्थ जीवनशैली जोखिम को काफी हद तक कम कर सकती है। इसके अलावा, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी के लिए नियमित जाँच रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

गर्भावधि मधुमेह या प्रीक्लेम्पसिया के इतिहास वाली महिलाओं को अपने हृदय स्वास्थ्य के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए। महिलाओं में हृदय रोग को रोकने के लिए जोखिम कारकों का प्रारंभिक पता लगाना और उनका प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लक्षणों और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाकर हम महिलाओं में हृदय रोग को कम कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now