Top News
Next Story
NewsPoint

'एक पैड मा के नाम' अभियान के तहत डंपिंग साइटों की सफाई-लक्षित इकाइयों की सफाई और वहां पेड़ लगाने का एक नया तरीका

Send Push

गांधीनगर समाचार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर राज्य भर में स्वच्छता उत्सव मनाया जा रहा है। गुजरात के नागरिक भी बड़ी संख्या में जुड़कर स्वच्छता अभियान को जनआंदोलन बना रहे हैं। राज्य सरकार ने स्वच्छता ही सेवा के तहत ‘एक पैड मान के नाम’ अभियान मनाकर स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण को भी प्राथमिकता दी है।

इस अभिनव पहल के परिणामस्वरूप, राज्य भर में डंपिंग साइटों के साथ-साथ सीटीयू यानी स्वच्छता लक्षित इकाइयों को भी पेड़ लगाकर हरा-भरा किया जा रहा है।

इन क्षेत्रों को फिर से कूड़े के ढेर में बदलने से रोकने के लिए डंपिंग स्थलों और स्वच्छता लक्षित इकाइयों पर सफाई के बाद पेड़ लगाकर इन स्थानों को सुंदर बनाने की राज्य सरकार की पहल की जा रही है।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के मार्गदर्शन में शुरू की गई स्वच्छता के साथ-साथ वृक्षारोपण की पहल में परिलक्षित होती है। इस पहल के तहत, जो पर्यावरण और स्वच्छता के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, 11,000 से अधिक स्वच्छता लक्षित इकाइयों को साफ किया गया है और क्षेत्र को बदलने के लिए 17 सितंबर से 26 सितंबर तक राज्य भर में डेढ़ लाख से अधिक पेड़ लगाए गए हैं।

ग्रामीण विकास राज्य मंत्री कुँवरजी हलपति ने आज तापी जिले के सोनगढ़ तालुक के घसियामोढ़ा गाँव में नागरिकों के साथ ऐसी ही एक स्वच्छता लक्ष्य इकाई की सफाई की और वहाँ पेड़ भी लगाए। मंत्री ने श्रम दान कर जनता को स्वच्छ, स्वस्थ और हरित गुजरात के लिए प्रेरित किया. ग्राम विकास राज्य मंत्री ने कहा, स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा देने वाली राज्य सरकार की इस नई पहल से गुजरात के हरित आवरण के अलावा हमारे आसपास की सुंदरता भी बढ़ेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now