Top News
Next Story
NewsPoint

कारसेवकपुरम के विकलांग शिविर के दूसरे दिन 55 अंग बने

Send Push

अयोध्या, 28 सितंबर (हि.स.)। विश्व हिन्दू परिषद और अशोक सिंघल फाउण्डेशन के तत्वाधान में आयोजित दिव्यांग शिविर के दूसरे दिन शनिवार को 55 जरूरतमंदों के कृत्रिम अंग तैयार किए गए और 70 से अधिक लोगों की आंखें सहित अन्य जांचें की गईं। शिविर में राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव भी पहुंचीं। उन्होंने कारसेवक पुरम में चल रहे शिविर में कृत्रिम अंगों की निर्माण प्रक्रिया देखी और लाभार्थियों से भेंट कीं। बाद में श्रीराम लला का दर्शन पूजन भी किया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ श्रीराम वेद विद्यालय के आचार्य ऋषभ शर्मा ने सामवेद के कौथुम शाखा के एकल मंत्र का पाठ व दुर्गा प्रसाद गौतम ने यजुर्वेद की माध्यान्दिनीय शाखा का सामूहिक मन्त्रोच्चार किया। दूसरे दिन के शिविर की औपचारिक शुरुआत करते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महामंत्री चम्पत राय ने कार्यक्रम के बारे में बताया।

जगद्गुरु द्वाराचार्य माधवाचार्य महाराज ने आशीर्वाद देते हुए कहा कि शिविर में वास्तविक नर सेवा नारायण सेवा देखने को मिली है। अपर्णा यादव ने कहा कि शिविर में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग लगाकर उन्हें नया जीवनदान देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संज्ञान में आया है कि इस कार्य के लिए प्रशासन की व्यवस्था में दिव्यांगजन से आय प्रमाणपत्र मांगा जाता है। जिससे जरुरतमंद लोगों के सामने कई तरह की समस्या खड़ी होती हैं। वे इस व्यवस्था के बदलाव के लिए मुख्यमंत्री से वार्ता करेंगी। अपर्णा ने कहा कि देश में कई संस्थाएं इस क्षेत्र में काम करती हैं, पर तुरंत कृत्रिम अंग बनाकर उन्हें लगाने की प्रक्रिया उन्होंने पहली बार देखी है। अपर्णा यादव के साथ उनके छोटे भाई अमन भी मौजूद थे।

इस अवसर पर भक्ति चरण दास जी महाराज नासिक, मंहत सीताराम दास महत्यागी कनक महल, महामंडलेश्वर स्वामी मनमोहन दास महाराज मध्य प्रदेश, सांसद पौढ़ी गढ़वाल कीरत सिंह रावत , महंत हरिदास महाराज प्रमुख रुप से उपस्थित रहे एवम मुख्यरूप से कारसेवकपुरम से वीरेंद्र वर्मा, उमेश पोरवाल, शरद शर्मा, शैलेन्द्र शुक्ला, मयंक चौहान, ह्रदय नारायण चतुर्वेदी सहित अशोक सिंघल फाउंडेशन के मनोज तिवारी व शिखर अग्रवाल मौजूद रहे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now