Top News
Next Story
NewsPoint

नोएडा के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बलिया का सत्तू बिखेर रहा खुशबू

Send Push

बलिया, 28 सितंबर (हि.स.)। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ग्रेटर नोएडा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में बलिया के मशहूर सत्तू ने मजबूत दस्तक दी है। जहां शुद्ध देसी चने का सत्तू सबको लुभा रहा है। भट्टी में भुने शुद्ध देशी चने से निर्मित सत्तू का प्रदर्शन जिले के व्यापारी सौरभ अग्रवाल कर रहे हैं।

अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला ग्रेटर नोएडा के द्वितीय संस्करण में बलिया से प्रतिभाग करने के लिए जिले से सौरभ अग्रवाल द्वारा संचालित निधि उद्योग का चयन हुआ है। निधि उद्योग के द्वारा भट्टी में भुने गए शुद्ध देसी चने के सत्तू का स्टाल लगाया गया है। 22 सौ अधिक स्टालों के बीच बलिया के सत्तू ने अपनी चमक बिखेरी है। खास बात यह है कि बलिया के विशिष्ट स्वाद के सत्तू को एक जिला एक उत्पाद की श्रेणी में चयन किए जाने के लिए भी पहल की गई है। प्रशासन ने इसे ओडीओपी में शामिल करने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा है। उम्मीद है कि लघु व सूक्ष्म उद्योग विभाग द्वारा शीघ्र ही सर्वे कराया जाएगा। एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत यदि सत्तू का चयन हो जाएगा तो हजारों परिवारों को रोजगार उपलब्ध होगा। क्योंकि जिले में शुद्ध देसी चने को भट्टी में पारंपरिक तरीके से भूनकर तैयार किया जाता है। जिसकी सोंधी खशबू सभी को लुभाती है। शायद यही वजह है कि बलिया के सत्तू से निर्मित बाटी-चोखा देश-विदेश में मशहूर है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में चने के सत्तू को लेकर देश-विदेश के लोगों की प्रतिक्रिया देखकर व्यापारी सौरभ अग्रवाल काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि हमारे स्टाल पर आ रहे लोगों के सकारात्मक रुख को देख कर प्रसन्नता हो रही है। हम व्यापारियों के लिए गौरव का पल है। अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला ग्रेटर नोएडा के द्वितीय संस्करण में बलिया से मशहूर शुद्ध देशी चने से निर्मित भट्टी वाला चना सत्तू का प्रदर्शन पर लगातार सराहना मिल रही है। जिसमें युवा वर्ग के लोगों में भी सत्तू के प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है। इस आयोजन में दुनिया भर के व्यापारियों, उत्पादकों व खरीदारों से मिलने का मौका मिल रहा है। प्रशासन की पहल से एक जिला एक उत्पाद योजना में सत्तू के शामिल होने की उम्मीद जगी है। इसे लेकर सीडीओ ओजस्वी राज ने कहा कि बलिया के शुद्ध देसी चने से बनने वाले सत्तू की एक अलग पहचान है। इसे ओडीओपी में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। इसको लेकर जिले के व्यापारियों में उत्साह है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now