Top News
Next Story
NewsPoint

बॉलीवुड: मिथुन दा का 1 साल में 19 फिल्में रिलीज करने का रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ सका

Send Push

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को ट्विटर पर यह जानकारी साझा की.

दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है। उन्हें 8 अक्टूबर को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के दौरान सम्मानित किया जाएगा. साल 1989 में मिथुन चक्रवर्ती की 19 फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें वह मुख्य अभिनेता के तौर पर नजर आये। उनका यह रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। इस घटना को लगभग 35 साल हो गए हैं, लेकिन आज तक कोई भी अभिनेता इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है। मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। फिल्मी दुनिया में कदम रखते ही एक्टर ने अपना नाम बदल लिया.

1982 में आई फिल्म डिस्को डांसर हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी

फिल्म डिस्को डांसर 1982 में रिलीज हुई थी। उन्होंने भारत की तुलना में विदेशों में अधिक संग्रह किया। यह फ़िल्म सोवियत संघ और मध्य पूर्व के देशों में बहुत लोकप्रिय हुई। एक इंटरव्यू में मिथुन दा ने अपनी सुपरडुपर हिट फिल्म के बारे में कहा, ‘जब डिस्को डांसर ने 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया तो मुझे यकीन ही नहीं हुआ। मैंने कहा, ‘हे भगवान, मेरे पास बहुत पैसा है।’ एक रिपोर्ट के मुताबिक डिस्को डांसर के 12 करोड़ टिकट बिके थे. यह फिल्म भारत की तुलना में सोवियत संघ में अधिक लोकप्रिय थी। डिस्को डांसर के बाद मिथुन चक्रवर्ती रातों-रात स्टार बन गए।

मिथुन दा को 3 राष्ट्रीय पुरस्कार और पद्मश्री से सम्मानित किया गया

मिथुन को अपने करियर में 3 राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार 1993 की फिल्म तहदार कथा के लिए था, जबकि तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार 1996 की फिल्म स्वामी विवेकानंद के लिए था। फिल्म इंडस्ट्री में मिथुन का सफर प्रेरणादायक रहा है। उनकी हिट फिल्मों में डिस्को डांसर, अग्निपथ शामिल हैं। जनवरी 2024 में मिथुन चक्रवर्ती को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। मिथुन को भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे महान अभिनेताओं में गिना जाता है।

मिथुन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1977 में फिल्म मृगया से की थी

कोलकाता में जन्मे मिथुन पेशे से एक अभिनेता, निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं। अभिनेता ने 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। जिसमें हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी फिल्में शामिल हैं। मिथुन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1977 में फिल्म मृगया से की थी। मिथुन एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। 80-90 के दशक में मिथुन दा भारत में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले अभिनेताओं में से एक थे। मिथुन चक्रवर्ती की आखिरी रिलीज हिंदी फिल्म 2022 की द कश्मीर फाइल्स थी।

फिल्मों में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती नक्सली थे

बहुत कम लोग जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले मिथुन चक्रवर्ती नक्सली थे। कोलकाता के स्कॉटिश चर्च कॉलेज से रसायन विज्ञान में स्नातक करने के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने नक्सलवाद की ओर रुख किया और अपने परिवार को छोड़कर नक्सलियों के साथ रहने लगे। इसी बीच उनके भाई की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई और वह अपने परिवार के पास लौट आए। इस तरह उन्होंने अपना और अपने परिवार का ख्याल रखा और नक्सलवाद की दुनिया को अलविदा कह दिया और अभिनय की दुनिया में कदम रखा और बॉलीवुड को अपना डिस्को डांसर मिल गया।

 

 

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now