Top News
Next Story
NewsPoint

भोजन: इन 4 चीजों को उबालने से बनती हैं ज्यादा पौष्टिक, खाने से मिलेगा चार गुना ज्यादा फायदा

Send Push

खान-पान: आज के समय में बीमारियाँ ज्यादा फैलने लगी हैं। कम उम्र में गंभीर बीमारियों के मामले भी बढ़े हैं। इसका एक मुख्य कारण यह है कि लोग स्वस्थ भोजन की बजाय अस्वास्थ्यकर भोजन अधिक खाने लगे हैं। हम जो कुछ भी खाते हैं उसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। हर चीज को खाने का एक तरीका होता है. जैसे कुछ चीजों को कच्चा खाने से सिर्फ फायदे ही फायदे होते हैं। कुछ चीजों को छिलके समेत खाना चाहिए. इसी तरह कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें खाने से पहले उबालना जरूरी होता है। इन चीजों को भाप में पकाने से ये अधिक फायदेमंद हो जाती हैं और इनका पोषण मूल्य भी बढ़ जाता है।

 

सब्ज़ियाँ

गाजर, ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियों को हमेशा भाप में पकाकर खाना चाहिए। इन चीजों को खाने से पहले भाप में पकाना जरूरी है ताकि ये आसानी से पच जाएं। साथ ही इन चीजों को भाप में पकाने से इनके पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं। इन सब्जियों में गाजर, ब्रोकोली और पालक सबसे महत्वपूर्ण हैं। इन चीजों को उबालकर खाना चाहिए।

 

गुड़

मसूर, मूंग सहित अन्य दालों को भी उबालकर उपयोग करना चाहिए। इस दाल को भाप में पकाने से इसकी पाचन क्षमता बढ़ती है. दाल को भाप में पकाने से इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर को शरीर अच्छे से पचा पाता है। उबली हुई दाल वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है.

 

चावल

चावल को उबालकर खाना चाहिए। उबले चावल स्टार्च के अवशोषण को बढ़ाते हैं। यह शरीर को आवश्यक ऊर्जा देता है। भाप लेने से चावल का पाचन भी बेहतर होता है।

 

अंडा

उबले अंडे भी सबसे फायदेमंद होते हैं। अंडे उबालने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। उबले अंडे एक अच्छा स्वस्थ नाश्ता विकल्प हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now