Top News
Next Story
NewsPoint

मेथी के साग में मौजूद होते हैं एंटी-डायबिटिक गुण, रोजाना खाने से कम होगा ब्लड शुगर

Send Push

मेथी के बीज के फायदे: आपने मेथी के बीज के फायदों के बारे में कई बार पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी के पत्तों का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। उत्तर भारत में बहुत से लोग मेथी के पराठे खाना पसंद करते हैं, लेकिन यह एक तैलीय भोजन है जो नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप इसकी जगह मेथी के पत्ते खाते हैं, तो डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। एंटी-डायबिटिक गुणों के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए एक परफेक्ट फूड है।

अपने दैनिक आहार में मेथी को शामिल करें

मेथी प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसके बायोएक्टिव यौगिकों के कारण, इसका उपयोग दवा के रूप में किया जा सकता है। शोध में मेथी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात की गई है और पाया गया है कि मेथी को दैनिक आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार है।

मधुमेह के उपचार में मेथी लाभदायक है

मधुमेह में मेथी के फायदे पर भी शोध किया गया है। मेथी का उपयोग व्यक्ति में टाइप 1 और टाइप 2 दोनों प्रकार के मधुमेह से जुड़े चयापचय लक्षणों को कम करने में कारगर पाया गया है। इसके सेवन से मरीजों का ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है, जबकि मरीज के ग्लूकोज लेवल में काफी सुधार होता है।

मेथी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है

इंसुलिन पर निर्भर टाइप 1 मधुमेह रोगी अपने दैनिक आहार में 100 ग्राम मेथी के बीज के पाउडर को शामिल करके कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड को कम कर सकते हैं।

मेथी के अन्य लाभ

मेथी के एंटीवायरल गुण इसे गले की खराश के लिए एक शक्तिशाली हर्बल उपचार बनाते हैं। मेथी को बालों के झड़ने, कब्ज, आंतों की शिथिलता, गुर्दे की बीमारी, हॉटबर्न, पुरुष बांझपन और अन्य प्रकार के यौन रोगों के इलाज में भी प्रभावी पाया गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now