Top News
Next Story
NewsPoint

2000 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब RBI ने दी ये जानकारी

Send Push

2000 रुपए के नोट पर RBI अपडेट: देश में 2000 रुपए के नोट बंद हुए डेढ़ साल से ज्यादा समय हो गया है, लेकिन अभी भी लोगों के पास हजारों करोड़ रुपए पड़े हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में बताया कि 2000 रुपये के कुल नोटों में से 98% नोट बैंकों में वापस आ गए हैं। यानी करीब 2 फीसदी नोट अभी भी लोगों के पास पड़े हैं. यह बहुत बड़ी संख्या है और आरबीआई इसे लेकर चिंतित है.

लोगों के पास हैं 7,117 करोड़ रुपये?
हाल ही में केंद्रीय बैंक आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों की वापसी का डेटा साझा करते हुए कहा था कि 98 फीसदी नोट बैंक में वापस आ गए हैं, इसके बावजूद लोगों के पास अभी भी 7,117 करोड़ रुपये के गुलाबी नोट हैं. शुरुआती दौर में इन नोटों को चलन से बाहर करने के बाद इनकी वापसी बहुत तेजी से हुई, लेकिन अब ये नोट बड़ी मुश्किल से वापस आ रहे हैं।

अब तक कितने गुलाबी नोट वापस आये?
1 जुलाई 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बाजार में 7581 करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट बचे हैं, जबकि ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि यह आंकड़ा अभी भी 7000 करोड़ रुपये से ऊपर है। पिछले दो महीनों में केवल 320 करोड़ रुपये के नोट वापस आए हैं। जबकि अक्टूबर के आंकड़े और भी चौंकाने वाले हैं, जो बताते हैं कि गति कितनी धीमी हो गई है।

लोग 2000 के नोट क्यों नहीं बदल रहे?
इसके कई कारण हो सकते हैं. एक तो जानकारी की कमी, शायद कुछ लोगों को अभी भी पता नहीं है कि उन्हें 2000 रुपये के नोट बदलने हैं. जबकि कुछ लोगों के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना मुश्किल हो सकता है। साथ ही यह भी संभव है कि कुछ लोग इन नोटों को काले धन के रूप में छुपा रहे हों.

2000 रुपये के नोट कहां और कैसे जमा करें?
आप 2000 रुपये के नोट आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों या नजदीकी डाकघर के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now