Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती है तो अपनाएं ये तरीका

Send Push

दिनभर काम करने के बाद अक्सर इंसान थक जाता है। पूरे शरीर के साथ-साथ पैरों में भी दर्द रहता है।

image

दर्द के कारण रात को नींद भी नहीं आती, कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि दवा लेनी पड़ती है। लेकिन गर्म तेल से मालिश करने पर आराम मिलता है। तेल से मालिश करने के और भी कई फायदे हैं।

image

शोध से पता चलता है कि नियमित रूप से पैरों की मालिश करने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देकर, यह सरल व्यायाम उचित रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में योगदान दे सकता है।

image

पैरों की मालिश प्रभावी रूप से पैरों की सूजन से राहत दिला सकती है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है। बेहतर रक्त प्रवाह इस असुविधा से लड़ने में मदद करता है।

image

रात में नियमित रूप से पैरों की मालिश करने से आपके पैरों में रक्त संचार और लचीलापन बढ़ता है। यह पैरों से संबंधित समस्याओं जैसे प्लांटर फैसीसाइटिस और फ्लैटफुट को रोकने में मदद कर सकता है।

image

पैरों की मालिश करने से तनाव और चिंता कम करने में मदद मिलती है। यह व्यायाम रक्त प्रवाह में सुधार करता है और प्राकृतिक दर्द निवारक एंडोर्फिन जारी करता है।

image

जो लोग सिरदर्द से पीड़ित हैं उन्हें पैरों की मालिश से राहत मिल सकती है। इसके अलावा, पैरों की मालिश आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी योगदान दे सकती है।

image

समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण है। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो सोने से पहले पैरों की मालिश करने से आपको आरामदायक नींद मिल सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now