Top News
Next Story
NewsPoint

इस कड़वी चीज में छुपे हैं सेहत के कई राज, रोज खाने से होंगे जबरदस्त फायदे

Send Push

करेले का नाम सुनते ही सारा स्वाद खराब हो जाता है. कुछ लोगों को इसका कड़वा स्वाद बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग इसे बड़े स्वाद से खाते हैं, जो आपको कड़वा नहीं लगता, यह गुणों का खजाना है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। करेला बहुत ही काम की चीज़ है. इसे खाने से खून साफ होता है, डायबिटीज में शुगर नियंत्रित होती है और अस्थमा और पेट की बीमारियों से राहत मिलती है। करेले का जूस गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है. ऐसे में जानिए इस कड़वी सब्जी के फायदों के बारे में…

image

करेले का उपयोग प्राकृतिक स्टेरॉयड के रूप में किया जाता है। इसमें केराटिन नामक रसायन होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। करेले में मौजूद ओलेओनिक एसिड ग्लूकोसाइड शुगर को खून में घुलने नहीं देता।

image

करेला खून से शुगर को भी दूर करता है। यह शुगर को बढ़ाए बिना शरीर को टूटने में मदद करता है। करेले में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में तांबा, विटामिन बी और असंतृप्त फैटी एसिड शामिल हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। करेला खून को साफ रखता है और किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

image

हमारे खान-पान की खराब आदतें लिवर पर असर डालती हैं, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक गिलास करेले का जूस पिएं। इससे कई बीमारियों से भी राहत मिल सकती है.

image

करेले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। करेले का पानी उबालकर पीने से कई तरह से फायदा होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से शरीर की रक्षा होती है। उल्टी, दस्त या हैजा होने पर करेले के रस में पानी और काला नमक मिलाकर पीने से काफी राहत मिलती है।

image

खांसी और अस्थमा के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदेमंद होता है। अस्थमा के मरीज इस सब्जी को बिना मसाले के खा सकते हैं. गैस, अपच या पेट की अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में करेला कोई नुकसान नहीं करता है। इसके अलावा इसका रस लकवा और पीलिया में भी बहुत फायदेमंद होता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now