Top News
Next Story
NewsPoint

जानिए हाथी एक-दूसरे का नाम कैसे पुकारते

Send Push

पृथ्वी पर सभी जानवरों की अपनी-अपनी विशेषताएँ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथी भी एक ऐसा जानवर है जो अपने दूसरे साथी को नाम से बुलाता है।

image

आपको बता दें कि हाथियों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इंसानों की तरह हाथियों के भी अपने निजी नाम होते हैं, जिनके इस्तेमाल से झुंड का हर सदस्य एक-दूसरे को संबोधित करता है। जी हां, आपको यह अजीब लग सकता है लेकिन एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है।

image

एक शोध के मुताबिक इंसानों की तरह हाथी भी अपने बच्चों के नाम रखते हैं। वे एक-दूसरे को बुलाने के लिए उस विशेष नाम का उपयोग करते हैं। खास बात यह है कि ये नाम इंसानों द्वारा दिए गए नामों से काफी मिलते-जुलते हैं।

image

जंगली अफ़्रीकी हाथियों पर किया गया यह शोध 10 जून 2024 को नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में भी प्रकाशित हुआ था। शोध के अनुसार, हाथी किसी की नकल किए बिना दूसरे हाथियों को संबोधित करने के लिए व्यक्तिगत नामों का उपयोग करना सीखते हैं। साथ ही पुकार को नाम के रूप में पहचानकर अन्य हाथी भी प्रतिक्रिया देते हैं।

image

हाथी एक दूसरे को बुलाने के लिए जिस सबसे विशिष्ट ध्वनि का उपयोग करते हैं वह एक प्रकार की दहाड़ है। इस वज्र की तीन श्रेणियां हैं। पहला है खोए हुए झुंड के साथी को बुलाना, दूसरा है अन्य साथियों का अभिवादन करना और तीसरा है बच्चों की देखभाल करना।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now