Top News
Next Story
NewsPoint

UNSC: भारत के दबाव के बाद पहली बार UN में हुआ सुधार, आगे क्या, पढ़ें

Send Push

कौन कहता है अकेले दुनिया झुकती नहीं. लेकिन अगर आस्था मजबूत हो और इरादा पक्का हो तो मजबूत इरादों वाले इंसान को हिमालय भी नहीं हिला पाता. ऐसा हो सकता है. पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की साख जिस तरह दुनिया के मन में बढ़ी है, उसे कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता।

पीएम मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान एक संबोधन में कहा था कि ये आज का भारत है और अब जब भारत बोलता है तो दुनिया सुनती है. पीएम मोदी की ये बात एक बार फिर सच साबित हुई है. अब भारत बोल रहा है और दुनिया की सबसे बड़ी संस्था UN सुन रही है.

भारत द्वारा बार-बार आवाज उठाने के बाद पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पर दबाव पड़ा है. परिणामस्वरूप, पहली बार UNSC में सुधार की पहल लिखित रूप से शुरू हुई है। UNSC में पहली बार UNO में स्थायी सदस्यता सहित अन्य सुधारों पर एक व्यापक पैराग्राफ शामिल किया गया। भारत ने यूएनओ की इस पहल की सराहना की है. भारत ने कहा कि पहली बार संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के दस्तावेजों में सुरक्षा परिषद के सुधार पर एक व्यापक पैराग्राफ शामिल किया गया है. यह एक अच्छी शुरुआत है और नई दिल्ली को 15 दिन की स्थानीय समय सीमा में बातचीत शुरू होने की उम्मीद है।

पहली बार, यूएनओ ने एक विस्तारित पैराग्राफ शामिल किया

विशेष रूप से, विश्व नेताओं ने रविवार को सर्वसम्मति से भविष्य के समझौते को स्वीकार कर लिया जैसा कि पिछले सप्ताह पीएम मोदी की यात्रा में कहा गया था। जिसमें उन्होंने सुरक्षा परिषद को अधिक समावेशी, पारदर्शी, कुशल, प्रभावी और जवाबदेह बनाने के लिए इसमें सुधार में प्रतिनिधित्व बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता को स्वीकार करने का वादा किया। संयुक्त राष्ट्र संघ के अधिकारी लंबे समय से लंबित सुरक्षा परिषद सुधारों पर भविष्य के समझौतों के बारे में अनिश्चित थे।

जब विदेश सचिव विक्रम मिस्री से पूछा गया कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार पर इस भाषा को ‘भविष्य के समझौते’ में कैसे देखता है, तो उन्होंने कहा, “मैं इस तथ्य पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा कि यह पहली बार है कि संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में एक को शामिल किया गया है दस्तावेज़। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार पर एक विस्तृत पैराग्राफ। इसलिए जबकि हमारे पास हर उस क्षेत्र का विवरण नहीं है जिसकी हम आशा करते हैं या चाहते हैं, मुझे लगता है कि यह एक अच्छी शुरुआत है। एक विशिष्ट समय सीमा पर आधारित बातचीत।” लेकिन इसे उस उद्देश्य की दिशा में पहला कदम माना जाना चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी की यात्रा को सफल बताया

यह कदम संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में सुधार की संभावना को खोलता है। यह किसी भी दृष्टिकोण से लाभ की स्थिति है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी का अमेरिका दौरा सफल और महत्वपूर्ण रहा. अमेरिकी दौरे के बाद पीएम मोदी सोमवार को स्वदेश रवाना हो गए. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने डेलावेयर में सदस्य देशों के प्रमुखों के साथ शिखर बैठक में हिस्सा लिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से द्विपक्षीय बातचीत की. फिर भारतीयों के एक बड़े कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक को भी संबोधित किया. फिर उन्होंने यूएनओ में होने वाले भावी शिखर सम्मेलन में अपनी बातें रखीं. साथ ही यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की, नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति समेत कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा की।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now