Top News
Next Story
NewsPoint

मुंबई न्यू मेट्रो: मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन 3 का उद्घाटन, जानें रूट, टाइमिंग, स्टेशन से लेकर टिकट की कीमत तक सारी जानकारी

Send Push

मुंबई मेट्रो लाइन 3: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 5 अक्टूबर को मुंबई की पहली भूमिगत मेट्रो या मुंबई मेट्रो लाइन 3 का उद्घाटन किया। पीएम मोदी द्वारा इस भूमिगत मेट्रो की लाइन 3 के शुभारंभ के साथ ही मुंबईकरों को एक तोहफा मिल गया है। इस मेट्रो में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) से आरे तक 10 स्टेशन होंगे। आप इस ट्रेन की टिकट की कीमत, रूट, टाइमिंग और शेड्यूल के बारे में सारी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप अपना समय बचा सकें और सुविधाओं वाली ट्रेन ले सकें।

मुंबई मेट्रो लाइन 3 के स्टेशनों के बारे में जानें

मुंबई मेट्रो लाइन 3 के 10 स्टेशन हैं: बीकेसी, बांद्रा कॉलोनी, सांताक्रूज़, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) टी 1, सहार रोड, सीएसएमआईए टी 2, मरोल नाका, अंधेरी, सीप्ज़ और आरे कॉलोनी जेवीएलआर स्टेशन।

मुंबई अंडरग्राउंड मेट्रो-3 की कितनी ट्रेनें प्रतिदिन चलेंगी और ट्रेनें कितने समय में चलेंगी?

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एमएमआरसी) आरे और बीकेसी के बीच रोजाना 96 ट्रेनें चलाएगा। ट्रेन की फ्रीक्वेंसी करीब 3-4 मिनट होगी यानी यह ट्रेन हर 3-4 मिनट में मिलेगी।

मुंबई मेट्रो लाइन 3 का समय

पहली ट्रेन सुबह 6.30 बजे और आखिरी ट्रेन रात 10.30 बजे चलेगी। रविवार को इसकी पहली ट्रेन सुबह 8.30 बजे चलेगी।

मुंबई मेट्रो लाइन 3 का किराया क्या होगा?

इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 10 रुपये प्रति टिकट और अधिकतम किराया 50 रुपये प्रति टिकट होगा।

जानिए इस ट्रेन की खासियतें

इसके पहले चरण से मुंबई के वाहन यातायात में कम से कम 6.5 लाख ट्रिप की कमी आएगी और सड़क परिवहन में 35 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है। अनुमान है कि इस लाइन से सालाना करीब 3.54 लाख लीटर ईंधन की बचत होगी।

यात्रियों को उपलब्ध अन्य सुविधाओं के बारे में जानें

दैनिक यात्रियों या रेल यात्रियों को स्मार्ट कार्ड के माध्यम से पोस्ट-पेड और प्री-पेड भुगतान करने की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा यात्री अपने स्मार्टफोन के माध्यम से क्यूआर कोड का उपयोग करके टिकट का भुगतान भी कर सकेंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now