Top News
Next Story
NewsPoint

धरोहरों के संरक्षण का सबसे बड़ा माध्यम है डाक टिकट: अनिल कुमार

Send Push

नवादा,1 अक्टूबर (हि.स.)। नवादा जिला मुख्यालय के प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल में मंगलवार को दो दिवसीय डाक टिकट महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन बिहार के चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने की ।मौके पर विधायक अरुण देवी ,विधायक विभा देवी ,विधान पार्षद अशोक यादव, पूर्व विधायक अनिल सिंह आदि उपस्थित थे। डाक टिकट महोत्सव को संबोधित करते हुए चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा की धरोहरों के संरक्षण का सबसे बड़ा माध्यम डाक टिकट है ।

उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण के सर्वोदय आश्रम शेखोदेवरा पर भी डाक टिकट जारी कर धरोहर के संरक्षण का काम किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि धन से जिन्हें बड़ा बनना है, निश्चित तौर पर डाक टिकट का संचयन करें ।एक दिन डाक टिकट उन्हें बड़ा पैसे वाला भी बना देगा ।उन्होंने कहा कि डाक महोत्सव इसलिए आयोजन किया जा रहा है कि दुनिया में सबसे पहले भारत के पटना में ही डाक टिकट जारी किया गया था ।इसलिए डाक टिकट की अस्मिता तथा इसका उद्गम बिहार से ही जुड़ा हुआ है ।

उन्होंने कहा कि बिहार का गौरवशाली अतीत रहा है, जिसमें डाक टिकट का जारी होना भी गौरवशाली अतीत का एक कड़ी है।विधायक अरुण देवी ने कहा कि डाक महोत्सव के माध्यम से आमजन डाकघर से जुड़ते हैं तथा उसके संबंध में जानकारी भी हासिल करते हैं। पूर्व विधायक अनिल सिंह ने डाक महत्व के उपादेयता पर चर्चा करते हुए कहा कि इसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है ।इसके पूर्व नवादा के सांसद ने डाक टिकट महोत्सव के अवसर पर परिसदन में हरी झंडी दिखाकर डाकरथ को रवाना किया। जो गांव-गांव जाकर डाक विभाग की समझ में उपादेयता को प्रचारित करेंगे ।

इस अवसर पर डाकघर के प्रवक्ता जितेंद्र कुमार ने कहा कि चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार सर की कृपा से बेहतर तरीके से डाक टिकट महोत्सव का आयोजन नवादा में किया गया है ।इस अवसर पर डाक अधीक्षक सहित भारी संख्या में नागरिक भी उपस्थित थे। नवादा में 11 वर्षों के बाद एक बार फिर से डाक टिकट महोत्सव की शुरुआत वृहत पैमाने पर जिला मुख्यालय के प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर किया गया है। उन्होंने डाक टिकट की राज को बताते हुए कहा कि दुनिया का पहला डाक टिकट भारत में जारी हुआ था, वह भी बिहार के पटना से जारी हुआ था।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now