Top News
Next Story
NewsPoint

वरिष्ठ नागरिक अनुभव का खजाना, इसका लाभ समाज को मिले : चेयरमैन

Send Push

प्रयागराज, 01 अक्टूबर (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक एवं वृद्धजन दिवस के अवसर पर मंगलवार को गवर्नमेंट पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान और प्रोत्साहन हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि उप्र अपराध निरोधक समिति के चेयरमैन कमलेश श्रीवास्तव ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक अनुभव का खजाना होते हैं। उनके अनुभव का लाभ समाज को मिलना चाहिए।

हीरा वाटिका में पूर्व मंडलायुक्त आर एस वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने ऐसे स्वस्थ वरिष्ठ नागरिको को आगामी महाकुम्भ में अपराध निरोधक समिति से जुड़ कर माँ गंगा के स्नानार्थ आये लोगों की भीड़ नियंत्रित करने में पुलिस-प्रशासन को सहयोग करने की अपील की। इस दौरान उन्होंने 11 वरिष्ठ नागरिकों को प्रशस्ति पत्र और शाल, माला पहनाकर सम्मानित किया।

अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंडलायुक्त आर एस वर्मा ने अपेक्षा किया कि शासनादेश के अनुसार हर साल पहली अक्टूबर को दादा दादी एवं नाना नानी दिवस हर स्कूल, कॉलेजो में मनाया जाना चाहिए। सेवानिवृत कर्मचारियों की पेंशन, ग्रेट्यूटी, जीपीएफ का भुगतान उसके सेवानिवृत वाले दिन ही दिए जाने की कार्यवाही कर लेनी चाहिए। उन्होंने दुःख जताया कि कुछ जनपदीय अधिकारी इसे 5-6 सालों से रोके हैं और पेंशनर दिवस पर उठे बिन्दुओं पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।

विशिष्ट अतिथि उमेश शर्मा ने कहा कि शासनादेश की मंशा यह भी है कि प्राथमिक, सामुदायिक केंद्रों पर हर बुधवार और शनिवार को अपराह्न 1 से 2 बजे वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष ओपीडी संचालित की जानी चाहिए। “डीमेंसिया एवं आलजाइमर“ जैसे रोगों के लक्षण व बचाव आदि के बारे वरिष्ठ नागरिकों को विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

इसके पूर्व उपाध्यक्ष सुधा प्रकाश ने देवी गीत से सचिव संतोष कुमार मुख्य अतिथि व वरिष्ठ नागरिकों का स्वागत किया। सम्मानित होने वालों में डॉ वी के श्रीवास्तव, भगवती प्रसाद, प्रेमा राय, आर डी कुशवाहा, फरहाना सिद्दीक़ी, साधु शरण उपाध्याय, भावना शिक्षार्थी, अमिता श्रीवस्स्तव, वेदप्रकाश, राजेश यादव, सुशील श्रीवास्तव रहे। कार्यक्रम में उमेश शर्मा, प्रेमा राय, सर्वेश कुमार मिश्रा, हरीश चन्द्र आदि ने वरिष्ठ नागरिकों का उत्साहवर्धन किया।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now