Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आप एक महीने तक नमक खाना बंद कर दें तो क्या होगा? ज़्यादातर लोग नहीं जानते ये बात

Send Push

एक महीने के लिए नमक छोड़ना चुनौती: क्या आपने कभी सोचा है कि एक महीने के लिए नमक छोड़ने से शरीर पर क्या असर हो सकता है? नमक छोड़ना समय-समय पर एक आम बात है, चाहे वो कोई धार्मिक व्रत हो या स्वास्थ्य उपाय का हिस्सा। हालांकि, यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुसार, एक स्वस्थ वयस्क को एक दिन में 4 ग्राम से अधिक नमक नहीं खाना चाहिए। हालांकि, अगर नमक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाए तो क्या होगा, आइए जानते हैं डाइटिशियन आयुषी यादव से।

यदि आप 30 दिनों तक नमक खाना छोड़ दें तो क्या होगा?

1. वजन कम होगा

नमकीन खाना छोड़ने का सबसे पहला असर वजन कम होना है। जब आप 30 दिनों तक नमकीन खाना छोड़ देते हैं तो आपके शरीर को कम खाने की आदत पड़ने लगती है जिससे आपके पेट और कमर की चर्बी कम होने लगती है लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि अगर वजन असामान्य रूप से कम हो रहा है तो आपकी सेहत खराब हो सकती है।

2. पाचन में समस्या

एक महीने तक नाकम खाना छोड़ने से आपके शरीर की कई प्रणालियाँ प्रभावित होती हैं। इससे आपके पाचन तंत्र में समस्याएँ आ सकती हैं और आपकी आँतों पर असर पड़ सकता है, जिससे पेट दर्द और बीमारियों का खतरा होना स्वाभाविक है।

3. मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं

मानसिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, नमक खाना पूरी तरह से बंद कर दें क्योंकि यह आपकी मानसिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है और आपको तनावग्रस्त, चिंतित और उदास महसूस करा सकता है। इसका मतलब है कि नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है।

इसका ख्याल रखना

आप समझ ही गए होंगे कि एक महीने तक नमक से पूरी तरह परहेज करना नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए आपको ऐसा करने से पहले बहुत कुछ सोचना और समझना चाहिए। इसके अलावा, बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर और डाइटीशियन से सलाह लें। नमक में सोडियम होता है जो हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, भले ही इसकी मात्रा कम हो, और इसकी कमी अच्छी नहीं है, आपको बस इसका सेवन सीमित मात्रा में करना है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now