Top News
Next Story
NewsPoint

School Holiday: प्राइमरी से 12वीं तक के स्कूल रहेंगे बंद, 6 अक्टूबर तक बढ़ाई गईं छुट्टियां… जानिए वजह

Send Push

तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टियां 6 अक्टूबर तक बढ़ा दी हैं, जिसके बाद अब स्कूल 7 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे। इससे पहले तिमाही परीक्षाओं के बाद 27 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पांच दिन की छुट्टी घोषित की गई थी। हालांकि, शिक्षक संगठनों ने अनुरोध किया था कि उन्हें परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए और समय चाहिए। इस अनुरोध के मद्देनजर विभाग ने सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों समेत सभी स्कूलों को 6 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है।

दरअसल, सभी कक्षाओं की तिमाही परीक्षाएं 20 सितंबर से 27 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की गई थीं। शिक्षकों ने कथित तौर पर छुट्टियों की अवधि बढ़ाने की मांग की थी ताकि उन्हें छात्रों की परीक्षा की कॉपियों का पूरी तरह से मूल्यांकन और ग्रेडिंग करने के लिए अतिरिक्त समय मिल सके। इस अनुरोध को देखते हुए विभाग ने छुट्टियां बढ़ाने का फैसला किया।

इसके अलावा राम बारात और जनकपुरी के आयोजन के चलते आज शनिवार को आगरा जिला प्रशासन ने इंटर तक के सभी स्कूल बंद रखने का फैसला किया था, लेकिन कुछ ही देर बाद आदेश रद्द कर दिया गया। वहीं अयोध्या में भारी बारिश को देखते हुए प्री-प्राइमरी से 12वीं तक के सभी स्कूल शनिवार को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

आगरा जिला प्रशासन ने पहले आदेश दिया था कि सभी सरकारी, कॉन्वेंट और पब्लिक स्कूल बंद रहेंगे। इस घोषणा के बाद शुक्रवार शाम को बड़ी संख्या में अभिभावकों और छात्रों ने जिलाधिकारी से फोन पर संपर्क किया। एडीएम सिटी अनूप कुमार ने बताया कि छुट्टी का आदेश जारी हुआ था, लेकिन डेढ़ घंटे के भीतर ही इसे रद्द कर दिया गया।

उधर, अयोध्या डीआईओएस डॉ. पवन तिवारी ने बताया कि भारी बारिश को देखते हुए प्री-प्राइमरी से 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। यह आदेश माध्यमिक और सीबीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों पर लागू होगा। अगर कोई स्कूल इस निर्देश का उल्लंघन करता है या शिकायत मिलती है तो संबंधित स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now