Top News
Next Story
NewsPoint

दिल्ली में कार खरीदना हुआ सस्ता, जानिए टैक्स पर कितनी मिलेगी छूट

Send Push

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री बनीं आतिशी सिंह ने दिल्ली के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार उन वाहन मालिकों को नए वाहन खरीदने पर 10-20 प्रतिशत की कर छूट देगी जो अपने पुराने वाहनों को कबाड़ घोषित करने का विकल्प चुनते हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री आतिशी ने पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने की पहल को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है, इस नीति को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा, “सरकार उन लोगों को प्रोत्साहन देगी जो अपने पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलना चाहते हैं। इसके लिए सरकार तीन साल के भीतर नए वाहन खरीदने पर मोटर वाहन कर में छूट देगी।”

किस वाहन पर कितनी छूट

बयान के अनुसार, इस प्रोत्साहन नीति के तहत गैर-वाणिज्यिक सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 20 प्रतिशत, वाणिज्यिक सीएनजी और पेट्रोल वाहनों पर 15 प्रतिशत और डीजल वाहनों पर 10 प्रतिशत कर छूट दी जाएगी। दिल्ली सरकार की इस नीति का उद्देश्य सड़कों से पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को हटाना है, ताकि कम प्रदूषण फैलाने वाले और बेहतर उत्सर्जन मानकों वाले वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सके।

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए व्यक्ति को अपने पुराने वाहन को पंजीकृत सुविधा केंद्र पर कबाड़ में देने के बाद जमा प्रमाणपत्र लेना होगा। वह तीन साल के भीतर नए वाहन के पंजीकरण के समय उस प्रमाणपत्र को दिखाकर कर छूट प्राप्त कर सकेगा।

यूपी सरकार ने भी दिया ऑफर

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को कम करने और पुराने वाहनों को खत्म करने के उद्देश्य से दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्य पुराने वाहनों को स्क्रैप करने पर टैक्स में छूट दे रहे हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एक आदेश जारी कर कहा है कि 2003 से पहले पंजीकृत वाहनों के मालिकों को अपने वाहनों को स्क्रैप करने पर 75% टैक्स में छूट मिलेगी, जबकि 2008 से पहले पंजीकृत वाहनों को 50% की छूट मिलेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now