Top News
Next Story
NewsPoint

आदमखोर लेपर्ड को गोली मारने के आदेश, देर रात घर में घुसकर महिला को मारा

Send Push

उदयपुर, 1 अक्टूबर (हि.स.)। गोगुंदा थाना इलाके में एक और महिला लेपर्ड का शिकार हो गई। मंगलवार सुबह हुए इस हमले में महिला की मौके पर ही मौत हो गई। महिला की गर्दन को जबड़े में दबाकर भागते लेपर्ड को ग्रामीणों ने शोर मचाकर भगाया। कुछ दूरी पर ही एक पुजारी को भी लेपर्ड ने मार डाला था। इस हमले के बाद गोगुंदा दौरे पर आए मुख्य वन संरक्षक पवन कुमार उपाध्याय ने बताया कि आदमखोर लेपर्ड को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

बीते 12 दिन में हुए अलग-अलग हमलों में आठ लोगों की मौत हो चुकी है। वन विभाग ने इस दौरान पिंजरे लगाकर चार लेपर्ड को पकड़ा भी है, लेकिन हमले रुक नहीं रहे हैं। घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे-27 को जाम करने की काेशिश की, एसपी योगेश गोयल की समझाइश के बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ, हालांकि अभी ग्रामीण महिला का शव उठाने नहीं दे रहे हैं। वहीं, वन मंत्री संजय शर्मा ने दावा किया है कि आर्मी के सहयोग से आज शाम तक लेपर्ड को मार दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह आठ बजे हुआ हादसा हमला केलवो का खेड़ा गांव का है। यहां कमला कुंवर (55) अपने घर के आंगन में काम कर रही थी। इस दौरान लेपर्ड ने उस पर हमला कर दिया। महिला की चीख-पुकार सुनकर परिवार के दूसरे लोग बाहर भागे तो लेपर्ड उसके शव को छोड़कर भाग गया। लेपर्ड महिला को घर से 100 मीटर तक घसीटकर ले गया था। महिला का घर पहाड़ी पर है, उसके आपस पास कोई घर नहीं है। घर के पीछे पशुओं का बाड़ा है। उसमें महिला काम रही थी तभी लेपर्ड ने हमला कर दिया। परिवार ने बताया कि महिला की गर्दन लेपर्ड के जबड़ों में थी। गले में गहरा घाव होने उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

एक दिन पहले भी बड़गांव थाना क्षेत्र के राठौड़ों का गुड़ा में रात को लेपर्ड ने मंदिर के पुजारी विष्णु गिरी (65) को मार डाला था। लेपर्ड ने पुजारी को घसीटते हुए 150 दूर खेत में ले गया था। राठौड़ों का गुड़ा से केलवों का खेड़ा गांव करीब एक किमी दूर है। ऐसे में संभावना है कि पुजारी को मारने वाले लेपर्ड ने ही महिला पर हमला किया होगा। इधर, गांव में दो दिन में लेपर्ड द्वारा महिला सहित दो जनों की मौत के बाद दहशत का माहौल बना हुआ है।

झाड़ोल में बच्चे सहित दो जान लेने के बाद किसी लेपर्ड का मूवमेंट नजर नहीं आ रहा।

मिनिस्टर संजय शर्मा के अनुसार अधिकाारियों की मीटिंग में तय किया गया है कि आर्मी और लोकल पुलिस के सहयोग से वन विभाग की टीम आदमखोर लेपर्ड को मार देगी। मंगलवार को जहां उसने शिकार किया, उस जगह को चिह्नित कर इलाके में घेराबंदी की जाएगी। लेपर्ड न केवल लोगों का शिकार कर रहा है बल्कि शवों को क्षत-विक्षत कर रहा है। यह आदमखोर हो चुका है। हमला करने के बाद लेपर्ड करीब 3 किलोमीटर आगे बढ़ रहा है और फिर नया शिकार कर रहा है। उम्मीद है आज शाम तक आदमखोर लेपर्ड का अंत हो जाएगा। वन विभाग की एक दर्जन से ज्यादा टीमें केलवों का खेड़ा गांव के जंगल में लेपर्ड को शूट करने की तैयारी में जुटी हैं। टीम के साथ ढोल बजाने वाले भी हैं जो जंगल में ढोल बजाकर लेपर्ड को दौड़ाएंगे। ऐसा इसलिए किया जाएगा, ताकि शूटर उसे शूट कर सकें। लेपर्ड को मारने से पूर्व उसकी सही पहचान सुनिश्चित की जाएगी। इस संबंध में रिपोर्ट कमेटी एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजस्थान को दी जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now